Aug 21 2019 /
11:04 AM

हमारे देश का मुकुट है कश्मीर, हालत सुधरते ही जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य बनाएंगे, लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश बना रहेगा-मोदी

दिल्ली। हमारे देश का मुकुट है कश्मीर, हालत सुधरते ही जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य बनाएंगे। लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश बना रहेगा। जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 समाप्‍त होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए उक्त बातें कही।
लगभग 38 मिनिट के अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा कि देश ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया है. पटेल-अंबेडकर और अटलजी का सपना पूरा हुआ है। मोदी ने भरोसा दिलाया कि वहां के लोगों को अलगाववाद और आतंकवाद से मुक्‍ति मिलेगी।

अनुच्छेद 370 के बारे में मान लिया गया था कि ये बदलेगा ही नहीं. इससे जो हानि हो रही थी, उसकी चर्चा ही नहीं हो रही थी। देश के अन्य राज्यों में सफाई कर्मचारियों के लिए सफाई कर्मचारी एक्ट लागू है, लेकिन जम्मू-कश्मीर के सफाई कर्मचारी इससे वंचित थे।

देश के अन्य राज्यों में दलितों पर अत्याचार रोकने के लिए सख्त कानून लागू है, लेकिन जम्मू-कश्मीर में ऐसा नहीं था। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 और 35ए ने जम्मू कश्मीर को अलगाववाद, आतंकवाद, परिवारवाद और व्यवस्था में बड़े पैमाने पर फैले भ्रष्टाचार के अलावा कुछ नहीं दिया।

इसके कारण तीन दशक में राज्य में 42 हजार निर्दोष लोग मारे गए। आप ये जानकर चौंक जाएंगे कि जम्मू-कश्मीर में दशकों से, हजारों की संख्या में ऐसे भाई-बहन रहते हैं, जिन्हें लोकसभा के चुनाव में तो वोट डालने का अधिकार था, लेकिन वो विस और स्थानीय निकाय के चुनाव में मतदान नहीं कर सकते थे।

हम सभी चाहते हैं कि आने वाले समय में जम्मू-कश्मीर विधानसभा के चुनाव हों, नई सरकार बने, मुख्यमंत्री बनें. मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों को भरोसा देता हूं कि आपको बहुत ईमानदारी के साथ, पूरे पारदर्शी वातावरण में अपने प्रतिनिधि चुनने का अवसर मिलेगा।

उन्होंने कहा कि जैसे पंचायत के चुनाव पारदर्शिता के साथ संपन्न कराए गए, वैसे ही विस के भी चुनाव होंगे। मैं राज्य के गवर्नर से ये भी आग्रह करूंगा कि ब्लॉक डवलपमेंट काउंसिल का गठन, जो पिछले दो-तीन दशकों से लंबित है, उसे पूरा करने का काम भी जल्द से जल्द किया जाए।

होगी फिल्मों की शूटिंग

मोदी ने कहा कि फिल्म इंडस्ट्री के लोग जम्मू कश्मीर में निवेश के बारे में सोचें। जम्मू कश्मीर में दुनिया भर के लोग शूटिंग करने आएंगे। हर फिल्म जम्मू कश्मीर और लद्दाख में निवेश के अवसर लाएगी। यहां पर पर्यटन के लिए सही मौका देना जरूरी है। लद्दाख सोलर पावर का बड़ा केंद्र बन सकता है।

उन्होंने कहा कि इस मसले पर मैं मतभेदों व आपत्तियों का भी सम्मान करता हूं। उन्होंने अपील की कि देश हित को सर्वोपरि रखते हुए व्यवहार करें।

Spread the love

इंदौर