मोदी बोले, बिखराव में योग जोड़ने का काम करता है विश्व योग दिवस पर अनेक समारोह

नई दिल्ली. गुरुवार को पूरे संसार मे चौथा विश्व योग दिवस मनाया जा रहा है। इसे लेकर देहरादून के वन अनुसंधान केंद्र के मैदान पर आयोजि समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी 50 हज़ार लोगों के साथ योगाभ्यास किया। मोदी ने योग की अहमियत भी बताते हुए कहा कि आज देहरादून से लेकर डबलिन तक, योग पूरी दुनिया को जोड़ रहा है।

जब तोड़ने वाली ताकतें हावी हों तो समाज में बिखराव आता है। व्यक्ति खुद ही अंदर से टूटता जाता है। जीवन में तनाव बढ़ता जाता है। इस बिखराव के बीच योग जोड़ने का काम करता है

उन्होंने कहा कि हम हमारी इस विरासत पर गर्व करेंगे तो विश्व हम पर गर्व करेगा। संयुक्त राष्ट्र में सबसे कम समय में स्वीकार किया जाने वाला प्रस्ताव योग दिवस का है।

 

यह हमारे लिए गर्व की बात है। योग ने दुनिया को इलनेस से वेलनेस का रास्ता दिखाया। राष्ट्रनिर्माण की किसी भी प्रक्रिया से जुड़ने के लिए सभी का स्वस्थ्य रहना आवश्यक है। इसमें योग का भी बड़ा योगदान है। जो लोग योग से जुड़े हैं, वे इसमें निरंतरता लाएं और जो नहीं जुड़े हैं, वे भी इससे जुड़ें। योग ही भारत और विश्व के बीच निकटता लाया है। योग आज दुनिया की सबसे पावरफुल यूनिफाइंग फोर्सेस में से एक बन गया है।

Spread the love

इंदौर