हर साल फरवरी व मई में होगी NEET

दिल्‍ली। अब है साल फरवरी और मई में कम्प्यूटर के माध्यम से NEET की परीक्षा आयोजित की जाएगी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने घोषणा की है कि नीट (NEET), जेइइ (JEE), यूजीसी नेट (UGC NET) और सीमैट (CMAT) परीक्षा अब पूर्णत: कंप्‍यूटर पर आधारित होगी। परीक्षा 4-5 दिनों में आयोजित की जाएगी। छात्र उनमें से किसी दिन का चुनाव कर सकेंगे।
नीट (NEET), जेइइ परीक्षा, यूजीसी नेट और सीमैट अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आयोजित करेगा जो पहले सीबीएसई आयोजित करता था। नीट (NEET) और जेइइ (JEE) परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाएगई। नेट की परीक्षा दिसंबर में और जेईई (मेन्स) की परीक्षा हर साल जनवरी और अप्रैल में कराई जाएगी।

बताया जा रहा है कि 12वीं के बाद विद्यार्थियों का समय बर्बाद न हो और सभी बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए जेईई और नीट के पेपर का स्तर एक हो, इसके लिए परीक्षा समय में बदलाव किया गया है।

अभी तक 12वीं में स्टूडेंट्स बोर्ड की तैयारी के साथ नीट और जेईई दे रहे हैं। नए प्रस्ताव के अनुसार अब इन परीक्षाओं में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों को 12वीं बोर्ड के साथ एक साल में दो अवसर मिलेंगे।

Spread the love

19

इंदौर