Sep 23 2019 /
11:13 AM

अब तीनों सेनाओं का होगा एक ही चीफ, 2 अक्टूबर से देश में ‘प्लास्टिक मुक्त भारत’ का अभियान, मोदी ने लाल किले से की घोषणा

दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि अब देश की तीनों सेनाओँ यानि भारतीय सेना, भारतीय वायुसेना और भारतीय नेवी का आने वाले दिनों में एक ही चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) होगा। इसी के साथ उन्होंने 2 अक्टूबर से देश में ‘प्लास्टिक मुक्त भारत’ का अभियान चलाने की बात भी कही।

मोदी ने स्वच्छता के महत्व की बात करत हुए कहा कि साल 2014 में मैंने लाल किले से स्वच्छता पर जोर की बात कही। अब देश खुले में शौच से मुक्त हो रहा है। सभी ने इसके लिए जन आंदोलन किया। देश में अब सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद होना चाहिए। चलिए, 2 अक्टूबर से इसकी शुरुआत करें।

दुकानदार दुकान के बाहर लिख दें कि हमसे प्लास्टिक की थैली की मांग न करें, कपड़े का थैला लेकर आएं। वर्ना वे खुद ही कपड़े का थैला बेचना शुरू कर दें। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘नई सरकार को 10 हफ्ते भी नहीं हुए, 10 हफ्ते के अंदर 370, 35A का हटना सरदार वल्लभ भाई पटेल के सपनों को पूरा करने में अहम कदम है।

‘अनुच्छेद 370 के पक्ष में कुछ लोग बोलते हैं, उसकी वकालत करते हैं, उनसे देश पूछ रहा है कि अगर यह अनुच्छेद इतना जरूरी था, उसी से भाग्य बदलने वाला था तो 70 सालों से बहुमत होने के बावजूद इसे स्थायी क्यों नहीं किया।’

मोदी ने कहा, ‘पीने का पानी नहीं है, माता बहनों को किलोमीटर दूर जाना पड़ता है। जीवन का बड़ा हिस्सा पानी में खप जाता है, इसको बदलने की योजना बनाई जा रही है। जल जीवन मिशन पर काम करेंगे।

मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद देश के लिए खतरा है। यह दीमक की तरह देश में घुस गया है। इसे निकालने की कोशिश की जा रही है, लेकिन यह बीमारी अंदर तक है और गहरी है। इसके लिए कई बार कोशिश करनी होगी, यह एक बार में खत्म होनेवाली चीज नहीं है।

उन्होंने कहा कि बांग्लादेश, अफगानिस्तान, श्रीलंका सब आतंकवाद से जूझ रहे हैं। हम जब आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ते हैं तो इस पूरे भूभाग के लिए लड़ते हैं। चार दिन बाद अफगानिस्तान आजादी का जश्न मनाएगा।

यह उसकी आजादी का 100वां साल है। उन्हें शुभकामनाएं देता हूं। कुछ लोगों ने सिर्फ भारत को ही नहीं, पड़ोस के देशों को आतंकवाद से तबाह करके रखा है। बांग्लादेश, अफगानिस्तान आतंकवाद से जूझ रहा है। श्रीलंका में भी चर्च में निर्दोषों को मार दिया गया।

उल्लेखनीय है कि फिलहाल देश में तीनों सेनाओं के अलग-अलग चीफ हैं। भारतीय सेना के सेनाध्यक्ष जनरल विपिन रावत हैं, एयर फोर्स के चीफ बीएस धनोआ हैं और भारतीय नेवी की कमान एडमिरल करमबीर सिंह के हाथ में है। राष्ट्रपति तीनों सेनाओं के अध्यक्ष होते हैं और रक्षा मंत्री तीनों सेनाओं का कामकाज देखते हैं। अब इन तीनों सेनाओं के एक चीफ होगा।

Spread the love

इंदौर