Jun 26 2019 /
7:19 AM

इंदौर,भोपाल, गोवा के आयकर छापों में 281 करोड़ रु. के बेहिसाबी कैश रैकेट का पता चला, 20 करोड़ राजनीतिक पार्टी को भी ट्रांसफर हुए

  • आयकर विभाग ने अधिकृत प्रेस नोट जारी कर दी जानकारी
नई दिल्ली

। आयकर विभाग की हाल ही में मप्र के इंदौर भोपाल व गोवा में की गई छापे की कार्रवाई को लेकर सोमवार शाम आयकर विभाग की ओर से अधिकृत प्रेस नोट जारी किया है।

इनकम टैक्स कमिश्नर वाय डी शर्मा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस कार्रवाई में 281 करोड़ रु. के बेहिसाबी कैश रैकेट का पता चला है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (सीबीडीटी) ने बताया कि राजनीति, व्यापार और सरकारी सेवाओं से जुड़े लोगों के यहां से छापे के दौरान यह कैश रैकेट सामने आया।

सीबीडीटी के मुताबिक, कैश का एक हिस्सा हवाला के जरिए एक बड़ी पार्टी के दिल्ली स्थित बड़ी राजनीतिक पार्टी को भी ट्रांसफर किया गया। इसमें 20 करोड़ रु. की वह रकम भी शामिल है, जिसे हाल ही में पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी के तुगलक रोड स्थित आवास से ट्रांसफर किया गया।
 
सीबीडीटी ने बताया कि 14.6 करोड़ रु. का बेहिसाबी कैश, 252 शराब की बोतलें, हथियार और बाघ की खालें भी बरामद की गई हैं।

राजनीतिक पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी के करीबी रिश्तेदार के यहां दिल्ली में हुई जांच और छापे के बाद कई सबूत मिले। इनमें एक कैशबुक भी शामिल है, जिसमें 230 करोड़ के बेनामी लेनदेन का जिक्र है।”

सीबीडीटी के मुताबिक, कैशबुक के अलावा 242 करोड़ रु. की रकम के फर्जी बिलों के जरिए हेरफेर और टैक्स हैवेन कहे जाने वाले देशों में 80 कंपनियों के भी सबूत मिले हैं।

दिल्ली के पॉश इलाकों में कुछ बेनामी संपत्तियों का भी खुलासा हुआ है। प्रेस नोट में किस किस के यहां दबिश दी गई उसके नाम का उल्लेख नही है। कुस राजनीतिक पार्टी को पैसा गया, उसके भी नाम का जिक्र नही है।

Spread the love

इंदौर