Sep 23 2019 /
10:24 AM

लीजिए… मोदी के राज्य में ही ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर जुर्माने की राशि हुई आधी, गुजरात के लोगों को दी बड़ी राहत

अहमदाबाद। मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव कर केंद्र की मोदी सरकार द्वारा जुर्माने की राशि में की गई अप्रत्याशित वृद्धि का देशभर में विरोध हो रहा है।

इसका असर यह हुआ है कि मोदी के ही राज्य गुजरात में वहां की रुपाणी सरकार ने कई मामलों में जुर्माने की राशि आधी करने की घोषणा की है।
गुजरात सरकार की तरफ से नए मोटर वाहन कानून में मंगलवार को बदलाव किया गया है जिसके बाद जुर्माने की राशि को 50 फीसदी तक कम कर दिया है।

मजेदार बात यह है कि अभी तक केंद्र सरकार कह रही थी कि राज्य जुर्माने की रकम बढ़ा तो सकते हैं पर घटा नहीं सकते। अब देखना होगा कि दूसरे राज्य गुजरात मॉडल को ही लागू करते हैं या फिर केंद्र इसमे दखल देगा।

राज्य में यातायात उल्लंघन के लिए नए नियम 16 सितंबर से लागू किए जाएंगे।

एनडीटीवी इंडिया न्यूज के अनुसार गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा, ‘नए ट्रैफिक नियमों के अनुसार हेलमेट नहीं पहनने पर 1000 रुपये का जुर्माना है, लेकिन गुजरात में इसे घटाकर 500 रुपये कर दिया गया है।

नए नियमों के अनुसार कार में सीट बेल्‍ट नहीं लगाने पर 1000 रुपये का जुर्माना है, जबकि गुजरात में यह 500 रुपये है। खतरनाक तरीके से गाड़ी चलाने पर 5000 रुपये का जुर्माना निर्धारित है, लेकिन गुजरात में यह तिपहिया वाहनों के लिए 1500, हल्‍की गाड़ियों के लिए 300 जबकि अन्‍य के लिए 5000 रुपये होगा।’

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए नए मोटर वाहन एक्‍ट 2019 से भारी जुर्माने के प्रावधान पर गुजरात सरकार को बेहद आपत्‍ति है इसलिए गुजरात सरकार ने इस नए कानून पर अपना वीटो लगा दिया है।

गुजरात के अलावा जिन राज्‍यों ने इस कानून को अभी तक लागू नहीं किया है, उनमें राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, पश्‍चिम बंगाल आदि शामिल हैं।

Spread the love

इंदौर