मानसरोवर में फंसे दो भारतीयों की मौत

काठमांडू। खराब मौसम के कारण नेपाल में फंसे कैलाश मानसरोवर यात्रा पर निकले तीर्थयात्रियों में 2 भारतीयों की मौत की खबर है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

खराब मौसम और भारी बारिश के कारण नेपाल में फंसे तीर्थयात्रियों की जानकारी देते हुए विदेश मंत्री ने ट्वीट किया कि नेपाल के सिमिकोट में लगभग 525, हिल्सा में 550 और तिब्बत क्षेत्र में 500 अन्य भारतीय तीर्थयात्री फंसे हुए हैं।

‘ उधर, न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक यात्रा पर गए दो भारतीयों की मौत हो गई है। नेपाल में भारतीय दूतावास ने नेपालगंज और सिमिकोट में प्रतिनिधियों को तैनात किया है।

वे तीर्थयात्रियों के संपर्क में हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि सभी तीर्थयात्रियों को भोजन और आवास सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।

स्वराज ने कहा, ‘हमने नेपाल सरकार से सेना के हेलीकॉप्टरों से फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने का अनुरोध किया है।

यात्रियों से संपर्क स्थापित करने को लेकर उन्होंने बताया, ‘हमने तीर्थयात्रियों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए हॉटलाइन स्थापित की हैं जो तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम भाषाओं में जानकारी प्रदान करेंगे।

इस बीच नेपाल के सिमिकोट में कैलास मानसरोवर यात्रा के तीर्थयात्रियों को रेस्क्यू करने के लिए दो कमर्शल फ्लाइट्स उतरीं है। 104 भारतीय तीर्थयात्रियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया।

Spread the love

6

इंदौर