विश्व विटीलिगो दिवस:विटीलिगो और शादी

विटिलिगो अर्थात ल्यूकोडर्मा, त्वचा सम्बन्धित एक समस्या है. इसे आम भाषा में सफ़ेद दाग भी कहते है.विटिलिगो कोई जानलेवा समस्या नहीं है बल्कि यह तो पूरी तरह से पीड़ा-रहित है,ना ही ये छूने से, एक प्लेट में खाना खाने से, ना ही एक साथ रहने से या शारीरिक सम्बन्ध बनाने से फैलता है. तो फिर विटिलिगो की वजह से व्यक्ति को शादी करने में इतनी परेशानी क्यों हो जाती है? क्यों लोग किसी विटिलिगो प्रभावित व्यक्ति से शादी करने से झिझकते है? क्यों पढ़े-लिखे युवक युवतियां जो अपने पैरों पर खड़े है और शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होते है उनकी शादी में विलम्ब होता है सिर्फ इस वजह से की उन्हें विटिलिगो है?

इन सब का कारण है समाज में व्याप्त अनेकों प्रकार कि भ्रान्तिया और गलतफहमियां:

इसी वजह से ऐसे सभी यवक और युवतियां जिनको विटिलिगो है वो ये महसूस करते और मानते है की विटिलिगो उनकी शादी मैं सबसे बड़ी रूकावट है. यहाँ तक की बहुत बार विटिलिगो की वजह से तलक तक की नौबत आ जाती है. शादी में विलम्ब, रिश्ते ना आना और उम्र का बढ़ना- इन सब परेशानियों की वजह से लोग बहुत सारे समझौतें करके अपने से कहीं कमतर इन्सान से शादी कर लेते है और पूरी जिन्दगी अपने मन में दुखी रहते हैI समस्या का अंत यहीं नहीं हो जाता, शादी के बाद भी अनेकों प्रकार के डर दिमाग में घूमते रहते है. जैसे कि – अगर शादी के बार विटिलिगो बढ़ गया तो मेरा लाइफ पार्टनर या उसके घर वालों की प्रतिक्रिया क्या होगी? कहीं मेरा वैवाहिक जीवन बर्बाद तो नहीं हो जायेगा? कहीं शादी के बाद मेरे ससुराल वाले या दुसरे रिश्तेरदार विटिलिगो की वजह से मुझसे बुरा बर्ताव तो नहीं करेंगे?
कहने का तात्पर्य यह है की पूरी उम्र एक अन्तः द्वन्द चलता रहता है और इन्सान अपने जीवन को सुखपूर्वक नहीं जी पाता.

विटिलिगो और शादी- DermaMatrimony.com एक आशा की किरण:

ऊपर बताई हुई सभी समस्यायों को देखते हुए DermaMatrimony.com वेबसाइट को लांच किया गया हैI इस वेबसाइट पर विटिलिगो, सोरायसिस और अन्य सभी प्रकार की तवचा (स्किन) सम्बंधित समस्या से प्रभावित लोग अपना जीवन साथी ढूंढ सकते हैI यह वेबसाइट कंप्यूटर, मोबाइल और टेबलेट- सभी जगह अच्छे से काम करती है.

यह वेबसाइट आशीष अग्रवाल ने शुरू करी है और उन्हें खुद सोरायसिस की समस्या हैI अतः यह कोई सिर्फ पैसे कमाने का बिज़नेस नहीं बल्कि एक सामाजिक पहल हैI
DermaMatrimony.com वेबसाइट बनाने के पीछे उद्देश्य यह है की किसी भी स्किन समस्या वाले इन्सान को शादी करने में तकलीफों का सामना ना करना पड़ेI ऐसे लोग अपने आत्म-स्वाभिमान से कोई समझौता किये बिना अपने लिए एक ऐसा लाइफ पार्टनर चुन पाए जो कभी भी उनकी स्किन को लेकर कोई सवाल खड़ा न करेI
इसलिए इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि जो लोग विटिलिगो या किसी अन्य स्किन समस्या से प्रभावित है और शादी के लिए जीवन साथी की तलाश में है, उन्हें DermaMatrimony.com के बारे में पता लग सके..

Spread the love

11

इंदौर