पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए अब कैश रखने की जरूरत नहीं, सिर्फ आपके अंगूठे से हो जाएगा पेमेंट

जल्द ही देशभर के पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए नकदी, डेबिट या क्रेडिट कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं रहेगी। पेट्रोल पंप पर अंगूठा लगाते ही भुगतान हो जाएगा। अगले दो माह में यह शुरू हो जाएगी। यह सब संभव होगा माइक्रो एटीएम ऑक्सीजन मशीनों के जरिये।

इंडियन ऑयल कॉपरेरेशन (आइओसीएल) ने इसके लिए ऑक्सीजन माइक्रो एजेंसी और आइडीएफसी बैंक के साथ करार किया है। मप्र के भोपाल के दो पेट्रोल पंपों में तो मशीनें इंस्टॉल भी हो गई हैं। बता दें कि डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट के तहत भोपाल को कैशलेस में नंबर वन बनाने के लिए बुधवार को स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड ने सभी पेट्रोल पंपों सहित अन्य एजेंसियों के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इसमें आइओसीएल के वरिष्ठ प्रबंधक आजम मतीन ने बताया था कि भोपाल के पेट्रोल पंपों को आगामी दो माह में इस तरह की सर्विस के लिए तैयार कर लिया जाएगा।

क्या है माइक्रो एटीएम ऑक्सीजन मशीन

माइक्रो एटीएम ऑक्सीजन मशीन एक तरह की प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन है, जो रिटेल नेटवर्क के जरिये पैसे ट्रांसफर करती है। यह मशीन डेबिट, क्रेडिट, क्यूआर कोड, भीम, आधार-पे और यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआइ) की सेवा एक साथ उपलब्ध कराती है। इसके लिए मशीन में एक बार केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी पड़ेगी।

सेल्फ सर्विस की होगी शुरुआत

पेट्रोलियम कंपनियां छह से आठ महीने में भोपाल में ऐसी मशीनें लगाने जा रही हैं, जो सेल्फ सर्विस वाली होंगी। इस मशीन से उपभोक्ता अपने वाहनों में सेल्फ सर्विस से पेट्रोल-डीजल भर सकेंगे और पेमेंट भी ऑनलाइन कर सकेंगे। इसके लिए पेट्रोलियम कंपनियों ने विदेश से मशीनें मंगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

डिजिटल पेमेंट पर मिलने वाला डिस्काउंट घटा

पेट्रोल-डीजल के डिजिटल पेमेंट पर मिलने वाला डिस्काउंट 0.75 फीसद से घटाकर 0.25 फीसद कर दिया गया है। नवंबर, 2016 में नोटबंदी के बाद सरकार ने डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इस छूट की घोषणा की थी। इसके तहत डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, मोबाइल वैलेट या अन्य डिजिटल माध्यम से पेट्रोल पंप पर भुगतान पर 0.75 फीसद का कैशबैक मिलता था। तेल कंपनियों ने पेट्रोल पंप संचालकों को संदेश भेजकर डिस्काउंट घटाने की जानकारी दी है। संदेश के मुताबिक, कैशबैक को 0.75 फीसद से घटाकर 0.25 फीसद किया गया है। बदलाव पहली अगस्त से लागू हो गया है। दिल्ली में फिलहाल पेट्रोल 76.43 रुपये और डीजल 67.93 रुपये प्रति लीटर है। 0.75 फीसद डिस्काउंट से इन पर क्रमश: 57 पैसे और 50 पैसे का कैशबैक मिल रहा था।

Spread the love

इंदौर


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/tezsamachar/public_html/wp-includes/functions.php on line 4552

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/tezsamachar/public_html/wp-content/plugins/really-simple-ssl/class-mixed-content-fixer.php on line 111