Mar 21 2019 /
7:00 AM

अमेरिका के नंबर से इंदौर की शिक्षिका को अश्लील मैसेज व व्हाट्सएप कॉल करने वाला राजस्थान का मेडिकल छात्र गिरफ्तार

-इंदौर साइबर सेल की बड़ी सफलता, मामला पकड़ने के लिए व्हाट्सएप के कैलिफोर्निया मुख्यालय की मदद लेना पड़ी

इंदौर। साइबर सेल इंदौर की टीम ने एक बड़ी सफलता हासिल की है। इसमें राजस्थान के 18 वर्षीय एक ऐसे मेडिकल छात्र को गिरफ्तार किया गया है जो अमेरिका के नंबरों से इंदौर की एक शिक्षिका युवती को अश्लील मैसेज व व्हाट्सएप कॉल कर रहा था। इस केस को सुलझाने में साइबर सेल को व्हाट्सएप के कैलिफोर्निया स्थित मुख्यालय की मदद लेना पड़ी।

गिरफ्तार आरोपी का नाम रोहित सोनी उर्फ गोलू पिता हेमंत उम्र 18 साल निवासी बिजोलिया, भीलवाड़ा राजस्थान वर्तमान निवासी रिद्धि सिद्धि नगर कोटा राजस्थान है। वह कोटा में एक कोचिंग क्लास में मेडिकल की पढ़ाई कर रहा है।

एसपी साइबर सेल जीतेंद्र सिंह ने बताया कि सुदामा नगर में रहने वाली एक शिक्षिका युवती ने शिकायत की कि अमेरिका के कुछ नंबरों से उसे लगातार अश्लील मैसेज के अलावा व्हाट्सएप वीडियो कॉल भी आ रहे हैं जिसमें कॉल करने वाला अश्लील हरकतें भी कर रहा है। इस मामले में संबंधित नंबर की जानकारी लेने के लिए साइबर सेल ने व्हाट्सएप प्रबंधन से जानकारी चाही तो अमेरिका के नंबर होने कारण यहां से नहीं मिल पाई। इस पर व्हाट्सएप के कैलिफोर्निया स्थित मुख्यालय से संपर्क साधा गया।

इसमें यह बात सामने आई कि आरोपी ने व्हाट्सएप कॉलिंग के लिए वर्चुअल नंबर वाली एप्लीकेशन डाउनलोड कर रखी है। इसके माध्यम से कॉल कर अमेरिका के नंबरों के माध्यम से बात करता था और पकड़ में नहीं आ रहा था। बार बार नम्बर बदलकर बात कर रहा था। उसकी डिटेल पता पड़ने के बाद साइबर सेल की टीम ने कोटा से आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

अश्लील फिल्में देख कर की हरकत

आरोपी ने पूछताछ में स्वीकार किया कि अश्लील फिल्में देखने के कारण आई मानसिक विकृति में उसके द्वारा इस तरह की हरकत की जा रही थी। आरोपी के विरुद्ध आईटी एक्ट व साइबर क्राइम की धाराओं में कार्रवाई की जाएगी जा रही है।

साइबर सेल द्वारा इस प्रकरण को सुलझाने में निरीक्षक राशिद आमद, उपनिरीक्षक अमोद सिंह राठौड़, रीना चौहान, पूजा मुवेल, विनोद सिंह राठौर, सउनि(अ) धीरज सिंह गौर, प्रधान आरक्षक राम प्रकाश बाजपेई, प्रधान आरक्षक मनोज राठौड़, प्रभाकर महाजन, एवं आरक्षक विवेक मिश्रा, दिनेश सौराष्ट्र, गजेन्द्र सिंह, पवन चौहान, राहुल सिंह गौर की भूमिका रही।

Spread the love

इंदौर