Jan 23 2019 /
11:28 PM

कांग्रेस के बागियों की होगी घर वापसी, कमलनाथ बोले हमारे पास स्पष्ट बहुमत, निगाहे अब राज्यपाल पर

भोपाल। टिकट ना मिलने से नाराज होकर निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़कर जीते कांग्रेस के बागियों ने कांग्रेस को समर्थन दे दिया है और इनकी बुधवार को घर वापसी (कांग्रेस में) होगी।

इधर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने बीती देर रात पीसीसी में मीडिया से चर्चा में कहा कि हमारे पास सरकार बनाने के लिये स्पष्ट बहुमत का आँकड़ा है। निर्दलीय के अलावा बसपा, सपा का भी समर्थन हमारे साथ है।

हमने राज्यपाल से मिलने का समय माँगा है। हम उनसे मिलकर बहुमत का आँकड़ा बताकर कांग्रेस को सरकार बनाने के लिये आमंत्रित करने का आग्रह करेंगे। हमने आज शाम ही विधायक दल की बैठक भी बुलायी है।

इस अवसर पर दिग्विजय सिंह,ज्योतिरदित्य सिंधिया, विवेक तनखा भी उपस्थित थे। इस बीच टिकट वितरण से नाराज़ होकर चुनाव लड़े केदार डावर, सुरेंद्रसिंह ठाकुर, शेरा भैया, प्रदीप जायसवाल व विरेन्द्र सिंह द्वारा कांग्रेस को समर्थन देने की बात सामने आई है।

इसके चलते कांग्रेस को पूर्ण बहुमत का रास्ता साफ होता दिख रहा है। अब सभी दलों की निगाहें राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल की तरफ है कि वे किसे सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करती है।

गौरतलब है कि 230 में से कांग्रेस को 114, भाजपा को 109 ओर अन्य को 7 सीटें मिली है। ये ‘अन्य’ यदि भाजपा के साथ मिल जाएं तो उसे 116 का बहुमत का आंकड़ा मिल सकता है।

लेकिन सपा, बसपा दोनों उसे समर्थन देने से मना कर चुके है और कांग्रेस के जीते हुए बागियों ने कांग्रेस को ही समर्थन देने को कहा है। वैसे भी कांग्रेस को बहुमत के लिए 2 ही सीटों की जरूरत है।

कमलनाथ ही होंगे मुख्यमंत्री

कांग्रेस में मुख्यमंत्री के लिये कमलनाथ के नाम का ऐलान शाम तक विधायक दल की बैठक में होने की उम्मीद है।

शिवराज के यहां बैठक

इस बीच भोपाल में ही सीएम हाउस में बड़ी बैठक चल रही है। इसमे शिवराज सिंह चौहान, राकेश सिंह, डॉ. विनय सहस्त्रबुद्धे, कैलाश विजयवर्गीय,प्रभात झा समेत तमाम नेता मौजूद है। भाजपा भी आगे की रणनीति पर मंथन कर रही है।

छत्तीसगढ़ में बैठक आज रात

छत्तीसगढ़ के कांग्रेस विधायक दल की आज रात 8:00 बजे होगी पहली बैठक होगी। कांग्रेस विधायक दल की इस महत्वपूर्ण बैठक में नवनिर्वाचित विधायकों के साथ अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रभारी सचिव डॉ चंदन यादव और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रभारी सचिव डॉ अरुण उरांव मौजूद रहेंगे।

सिंधिया हो सकते हैं डिप्टी CM

ज्योतिरादित्य सिंधिया को कांग्रेस सरकार में मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है इसकी अटकलें पार्टी में चल रही है।

12 बजे का समय राज्यपाल ने कांग्रेस को दिया

राज्यपाल आनंदीबेन ने कांग्रेस को मुलाक़ात का वक़्त दिया हैं। आज दोपहर 12 बजे उनसे भेंट होगी।

Spread the love

इंदौर