संगीतकार मोहम्मद ज़हूर खय्याम सोमवार को निधन

मुंबई। पद्मभूषण से सम्मानित दिग्गज संगीतकार मोहम्मद ज़हूर खय्याम का 92 साल की उम्र में सोमवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। सीने के संक्रमण और निमोनिया की दिक्कत के बाद उन्हें 28 जुलाई को मुंबई के सुजय अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

उनके निधन पर सिनेजगत की अनेक हस्तियों ने श्रद्धांजलि दी। लता मंगेशकर ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘महान संगीतकार और बहुत नेकदिल इंसान खय्याम साहब हमारे बीच नहीं रहे. ये सुनकर मुझे इतना दुख हुआ है जो मैं बयां नहीं कर सकती। खय्याम साहब के साथ संगीत के एक युग का अंत हुआ है। मैं उनको विनम्र श्रद्धांजलि अर्पण करती।

खय्याम का पूरा नाम मोहम्मद जहूर खय्याम हाशमी था लेकिन फिल्म जगत में वे खय्याम के नाम से मशहूर हुए। अपने 4 दशक लंबे करियर में खय्याम ने एक से बढ़कर एक गाने बनाए। उन्हें 1977 में ‘कभी कभी’ और 1982 में ‘उमराव जान’ के लिए बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर का फिल्मफेयर अवार्ड मिला।

साल 2010 में उन्हें फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया। इसके अलावा साल 2007 में उन्हें संगीत नाटक अकादमी, पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। 2011 में उन्हें पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया।

Spread the love

इंदौर