लौकी जूस के स्वास्थ्य और सौंदर्य के फायदे

हर घरों में लौकी सब्जी के रूप में बनाई जाती है जिससे अधिकतर लोग खाना पसंद करते है, तो कुछ लोग नही… पर इसमें पाये जाने वाले पौष्टिक गुणों के कारण लौकी का उपयोग अब हर घरों में किया जाने लगा है। लौकी में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की मात्रा पाई जाती है जो शरीर को कई खतरनाक बीमारियों से बचाती है। इसमें फाइबर और पानी की मात्रा अधिक होने से लोग गर्मियों के समय में इसका सेवन अधिक करते है। यह शरीर में ठंडाहट देने के साथ स्वास्थ्य एंव सौंदर्य क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। आइये आज जानते है कि लौकी हमारे लिये कितना उपयोगी सिद्ध हो सकती है।

वजन को कम करने में मदद-

यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो लौकी के रस का उपयोग रोज करें इसमें पाये जाने वाले पोटेशियम, विटामिन और लोहे के रूप में महत्वपूर्ण पोषक तत्व आपके बढ़ते वजन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है जिससे आप जल्द ही इन परेशानियों से मुक्ति पा सकती है। लौकी के रस का सेवन आपकी भूख को दूर कर शरीर के वजन को नियमित करता है। इसका उपयोग करने के लिये आप लौकी को छीलकर इसके टूकड़ो को जूसर में डाल दें और इससे निकलने वाले रस को रोज सुबह आप खाली पेट ले इससे बढ़ते वजन से आपको जल्द ही राहत मिल जायेगी।

कब्ज और पाचन में सुधार

लौकी के रस में घुलनशील फाइबर, अघुलनशील फाइबर दोनों पाये जाते है जो शरीर को फिट रखने में सहयोग करते हैं और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते है। इसके अलावा उच्च फाइबर ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, हार्ट हेल्थ और वजन को नियंत्रित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते है। इसके नियमित रूप से सेवन करने से अनियमित मल त्याग या कब्ज के साथ ही पेट फूलना और अर्जीण सबंधी पेट की बीमारिया दूर होती है।

 शरीर को ठंड़ाहट प्रदान करने में

लौकी में फाइबर के साथ पानी की अधिक मात्रा पाई जाती है जो शरीर की गर्मी को शांत कर कई समस्याओं से छुटकारा दिलाते है गर्मीं के दिनों में इसका सेवन करने से लू ,डायरिया जैसी खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है। यह शरीर को शीतलता प्रदान करता है और पानी की कमी को दूर कर त्वचा को नमी प्रदान करता है।

 यूरिन इनफेक्शन को दूर करने में

शरीर में सोडियम की अधिकता होने से यूरिन इन्फेक्शन की समस्या बढ़ जाती है जिससे मूत्र त्याग करते समय काफी जलन होने लगती है। यूरिन इन्फेक्शन की परेशानियों को दूर करने में लौकी का रस काफी फायदेमंद साबित होता है।

 अनिद्रा को दूर करने में-

यदि आपकी नींद पूरी नही हो पा रही है तो लौकी के रस में तिल का तेल मिलाकर सिर की मालिश करें आपको तुंरत ही अच्छी नींद आने लगेगी और तनाव से मुक्ति मिलेगी।

पानी की कमी को दूर करता है

गर्मी के समय में शरीर से अत्याधिक मात्रा में पसीना बह जाने से या फिर लगातार हो रहे दस्त से शरीर में पानी की कमी होने लगती है इससे शरीर काफी कमजोर हो जाता है ऐसे समय में लौकी का रस शरीर के लिये अमृत के समान काम करता है इसके रस में वो सभी तत्व पाये जाते है जो पानी की कमी को दूर कर सकते है ।

दिल के रोग को दूर करने में

लौकी का रस शरीर के कोलेस्ट्राल को नियत्रित कर रक्तचाप को नियंत्रित करता है और इस प्रकार हृदय रोग को ठीक कर स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

 लीवर की सूजन को दूर करता है-

लौकी का रस आपके लीवर में आई सूजन को कम करने में काफी मदद करता है।

Spread the love

7

इंदौर