जानें, दूध के साथ केला खाने से होने वाले ये फायदें

दूध और केला दोनों ही खाने पीने की चीजें हैं। ज्यादातर लोग फिट रहने के लिए दूध-केला की डाइट लेते है।

शरीर में कम कैलोरी लेने के बाद भी स्वस्थ रखा जा सकता है। इसके लिए अपनी डाइट में खाने में हर बार दो तीन केला और एक कप फैट फ्री मिल्क लेना चाहिएं। एक दिन में एक हजार से कम कैलोरी लेने के लिए अाप केले को खाने के साथ बहुत सारा पानी जरूर पीएं।

कैलोरी
केले में 100 कैलोरी और दूध में 80 से अधिक कैलोरी पाई जाती है। इसलिए आपको वजन कम करने के लिए दिन में इस डाइट को 3 बार लेना चाहिएं तभी आप 900 के आसपास कैलोरी लेंगे।

केला-दूध डाइट का सेवन करने से हमारा वजह तो कम होता ही है, साथ ही हमारी त्वचा को बहुत फायदा होता है। इसे चेहरे पर लगाने से मुंहासों के निशान मिट जाते है। अाप इसका इस्तेमाल दांत सफेद करने के लिए भी कर सकते है। केले में विटामिन ए, बी, सी और ई, मिनिरल्स, पोटैशियम, जिंक, आयरन आदि कई पोषक तत्व हैं जो आपको सेहत से जुड़े ये बड़े फायदे देंगे।

केला और दूध साथ लेने के फायदे

केला और दूध साथ लेने के से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और मिनरल मिलते हैं। जो पोषण हमें इस डाइट से मिलता है उसे शरीर को तीन चार दिन के लिए ऊर्जा मिल जाती है।

केला और दूध लेते समय रखें इन बातों का ध्यान

केला और दूध लेते समय कैलोरी कम होने की वजह से आपको कमजोरी महसूस हो सकती है। अगर अापको एेसा होता है तो अाप एक टाइम सामान्य खाना ले सकते हैं और दो टाइम केला दूध। महिलाअों को मासिक धर्म के दौरान ये डाइट नहीं लेनी चाहिए क्योंकि एेसे समय में उनकी आयरन की जरूरत इस डाइट को खाने से पुरी नहीं होगी।

Spread the love

इंदौर