Dec 08 2022 / 2:33 AM

मोटापा कम करना है तो सुबह खाली पेट खाएं पपीता

पपीता स्वास्थ्य के लिए कई तरह से लाभकारी है। यह पाचन तंत्र को मजबूत तो बनाता ही है साथ ही में मोटापे को भी कम करता है। पपीते में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। आप पपीता को जूस के तौर पर भी ले सकते हैं। थाई एवं मलेशियन खाने में पपीते का काफी इस्तेमाल होता है। इसकी कई तरह की डिश बनती हैं।

प्राचीन काल से घरेलू उपचार के तौर पर भी पपीते का इस्तेमाल होता है। त्वचा के साथ ही पपीता आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। हर रोज पपीता खाने से आपको कई तरह की बीमारियां नहीं होती हैं। पपीते की चटनी भी बनती है। वैसे तो पपीते को बिना पकाए ही खाना ज्यादा लाभकारी होता है। लेकिन कई लोग कच्चे पपीते की सब्जी भी बड़े चाव से खाते हैं।

कैसे खाना है पपीता

वजन घटाने से ज्यादा जरूरी है कि वजन कुछ इस तरीके से घटाया जाए ताकि हमारे शरीर में पोषण की कमी न हो। पपीते के बहुत से गुण ऐसे हैं, जिसके जरिए आप शरीर पर जमा चर्बी को कम कर सकते हैं और आपकी बॉडी को तेजी से ठीक होने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही ये आपको फायदेमंद पोषण भी प्रदान करते हैं।

वजन घटाने में जो चीज सबसे ज्यादा मदद करती है, वह है पपीते के भीतर पाए जाने वाले बीज। पपीते शरीर की पाचन प्रक्रिया को सुचारू रूप से काम करने के लिए पर्याप्त फाइबर की आपूर्ति करता है। आयुर्वेदाचार्य डॉ सीएम पांडेय कहते हैं, पपीते का काले रंग का छोटा-छोटा बीज शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है और मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करता है।

अगर आप वजन घटाने के लिए वास्तव में पपीते का प्रयोग करना चाह रहे हैं तो जरूरी है कि पपीता को सही अंतराल पर खाया जाए इसलिए पपीता डायट उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है, जो डिटॉक्सिफिकेशन और फैट घटाने की कोशिश में जुटे हैं।

सुबह के वक्त किंग साइज नाश्ता करने से यह पक्का हो जाता है कि आपको दोपहर के भोजन से पहले भूख नहीं लगेगी। अगर आप सुबह का नाश्ता हेल्दी करते हैं तो आप एक गिलास मलाई निकला हुआ दूध और एक बड़ा कटोरा पपीता खा सकते हैं।

लंच के लिए आप साबुत अनाज या उबली हुई सब्जियों का चुनाव कर सकते हैं। इसके साथ आप एक गिलास पपीते का जूस पी सकते हैं। आप चाहें तो पपीते को काटकर स्मूदी भी बना सकते हैं।

अक्सर रात को कम या फिर हल्का खाना खाने की सलाह दी जाती है। रात को खाने में सूप एक अच्छा विकल्प है। ताजा पपीता खाना आपकी डायट में मीठे का काम कर सकता है।

Share with

INDORE