Jun 25 2019 /
2:57 AM

अष्टमी पूजन व रामनवमी शनिवार, को नवमी पूजन रविवार को

उज्जैन। चैत्र नवरात्र के समापन पर हिंदू धर्मावलंबियों द्वारा अपनी अपनी कुल परंपरा के अनुसार अष्टमी अथवा नवमी को कुलदेवी पूजन किया जाता है। इस बार नवरात्र समापन पर जिन घरों में नवमी का पूजन होता है उसे लेकर यह संशय की स्थिति बनी हुई है कि वे नवमी पूजन शनिवार 13 अप्रैल को करें अथवा रविवार 14 अप्रैल को।

इस संबंध में उज्जैन के पंचांग के अनुसार 13 अप्रैल शनिवार को महाअष्टमी, महागौरी पूजा, अन्नपूर्णा अष्टमी व संधि पूजा के साथ रामनवमी का पर्व भी 13 अप्रैल शनिवार को ही मनाया जाएगा। चूँकि मध्यान्ह काल मे भगवान राम का जन्म हुआ था और इस बार मध्यान्ह काल मे नवमी तिथि 13 अप्रैल को रहेगी इसके चलते रामनवमी 13 अप्रैल शनिवार को ही मनाएगी।

इसी तरह 14 अप्रैल रविवार को सूर्योदय के समय नवमी है। इस दिन नवरात्र पारण के लिए कहा गया है। उज्जैन पंचांग के अनुसार अष्टमी तिथि 13 अप्रैल को दिन में 11 बजकर 41 मिनिट तक रहेगी, उसके बाद से नवमी तिथि लगेगी जो 14 अप्रैल रविवार सुबह 9 बजकर 36 मिनिट तक रहेगी (देखें उज्जैन पंचांग के चार्ट)। ऐसे में जो लोग उदयातिथि को मानते है वे नवमी पूजन व कन्या भोज14 अप्रैल रविवार को करेंगे।

Spread the love

इंदौर