Sep 24 2019 /
2:24 PM

गर्मी की छुट्टियों के बीच सन्डे को वैष्णों देवी मंदिर में उमड़ी यात्रियों की भारी भीड़, देखें चित्र

कटरा। वैसे तो साल में 12 महीने ही श्रद्धालु पहुँचते है लेकिन इन दिनों गर्मी की छुट्टियों में जम्मू कश्मीर के कटरा में स्थित माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ काफी बढ़ गई है।

इस बीच आज रविवार होने से भीड़ में और इजाफा हो गया। हालत यह रही कि श्रद्धालुओं को माता रानी वैष्णो देवी के दर्शनों की लाइन में अपना नंबर आने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ा। (देखें आज कटरा स्थित मां के भवन में दर्शन के लिए लगी लंबी लाइन के ताजा चित्र)।

एक जानकारी के अनुसार इन दिनों औसतन 35,000 से 40,000 भक्त हर दिन वैष्णो देवी मंदिर पहुंच रहे हैं।

पिट्ठू, पालकी, व घोड़े-खच्चर की सुविधा हुई प्रीपेड

उल्लेखनीय हैं कि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने भवन मार्ग पर कार्य कर रहे हजारों मजदूरों को प्रीपेड सिस्टम के दायरे में ला दिया है, क्योंकि आए दिन श्रद्धालुओं को इन मजदूरों द्वारा प्रताडित करने की शिकायते जिनमें ओवरचार्जिग, दुर्व्यवहार, सामान की चौरी आदि शिकायतें मिल रही थी।

इसके चलते बाणगंगा दर्शनी डियोढी से वैष्णो देवी भवन तक 9 प्रीपेड केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें चेतक भवन, बाणगंगा, चरणपादुका, अर्द्धकुंवारी-1, अर्द्धकुंवारी-2, सांझीछत, भवन, भैरवघाटी, पार्वती कम्पलेक्स वैष्णो देवी भवन शामिल है, जहां से श्रद्धालु पिट्ठू पालकी सहित घोड़े की सुविधा ले सकते है।

यहां प्रीपेड काउंटर पर निर्धारित शुल्क अदा कर पिट्ठू, घोड़े, पालकी सुविधा ली जा सकती है और किसी भी तरह की शिकायत इन केंद्रों पर दर्ज करवा सकता है जिसको लेकर तुरंत संबंधित मजदूर पर कारवाई होगी।

अर्द्ध कुमारी से भवन तक बैटरी कार संचालित होती है जिसका किराया 354 रुपये एकतरफ का है और भवन से भैरो बाबा तक रोप वे सुविधा भी चालू हो चुकी है जिसका एक तरफ का किराया सौ रुपएहै।

Spread the love

इंदौर