इस बार पहला श्रावण सोमवार 30 जुलाई को

श्रावण के महीने में सोमवार के व्रत की सर्वाधिक महिमा है। यह भगवान शिव का जहां सर्वप्रिय मास है, वहीं सोमवार के दिन भगवान शिव एवं मां पार्वती के पूजन के साथ ही शिवलिंग की पूजा करने से भगवान शिव की कृपा का पात्र सहज ही बना जा सकता है। भोले बाबा को प्रसन्न करने के लिए सावन के सोमवार को व्रत करने का शास्त्रानुसार विधान है। जो कन्याएं अपनी इच्छानुसार पति पाना चाहती हैं अथवा जिनके विवाह आदि में किसी प्रकार की रुकावट आ रही हो उनके लिए तो सावन के सोमवार का व्रत ही कल्पतरु के समान है।

शिवपुराण के अनुसार जिस कामना से कोई सावन सोमवार का व्रत करता है उसकी वह कामना अवश्य एवं अति शीघ्र पूरी हो जाती है। जिन्होंने 16 सोमवार व्रत करने हैं वह भी सावन के पहले सोमवार से व्रत करने की शुरुआत कर सकते हैं और इस मास में भगवान शिव की बेलपत्र से पूजा करना श्रेष्ठ एवं शुभफलदायक है। इस। यह पूरा माह शिवपूजन के लिए जाना जाता है। मनचाहा वरदान प्राप्त करने के लिए कई लोग तो कठिन साधानाएं भी करते हैं। पंडित जनाइस माह के दौरान की गई शिवपूजा का फल भी बहुत ही जल्द मिलता है।

सोमवार का है महत्व
वैसे तो पूरा श्रावण माह ही शिवपूजा के महीने के रूप में जाना जाता है पर इसमें भी सोमवार को ज्यादा महत्व है। सावन माह के दौरान पडऩे वाले सभी सोमवार शिवपूजा के लिए श्रेष्ठ माने जाते हैं। इस माह में आनेवाले सोमवार को श्रावण सोमवार के नाम से जाना जाता है। इस दिन देशभर में शिवभक्त व्रत रखते हैं। श्रावण माह के पहले सोमवार से ही शिवभक्त 16 सोमवार के व्रत शुरू करते है। श्रावण माह के सोमवार का ही नहीं बल्कि मंगलवार का भी बहुत महत्व है। सावन के सभी मंगलवार के दिन माता पार्वती के लिए व्रत रखा जाता है। सावन माह में किये जाने वाले मंगलवार व्रत को मंगला गौरी व्रत भी कहा जाता है। सावन सोमवार और मंगलवार के जैसे ही सावन माह में शिवरात्रि भी आती है और हरियाली अमावस्या भी इस माह के महत्वपूर्ण पर्वों में से एक है।

इस बार 28 जुलाई को शुरु हो रहा है। खास बात यह है कि इस बार सावन का प्रारंभ शनिवार के दिन से हो रहा है और इस माह की समाप्ति 26 अगस्त 2018 को रविवार के दिन होगी। २८ जुलाई से लेकर 26 अगस्त तक चलने वाले सावन माह में चार सोमवार पड़ेंगे।

कुछ इस तरह रहेगा सावन मास
28 जुलाई 2018 शनिवार सावन माह का पहला दिन
30 जुलाई 2018 सोमवार सावन सोमवार व्रत
06 अगस्त 2018 सोमवार सावन सोमवार व्रत
13 अगस्त 2018 सोमवार सावन सोमवार व्रत
20 अगस्त 2018 सोमवार सावन सोमवार व्रत
26 अगस्त 2018 रविवार सावन माह का अंतिम दिन।

Spread the love

11

इंदौर