Jun 20 2019 /
7:23 PM

वैष्णो देवी भवन, भैरों बाबा पर रविवार को भी जोरदार बर्फबारी, देखें वीडियो

कटड़ा। जम्मू कश्मीर में कटड़ा के त्रिकुट पर्वत पर विराजी मां वैष्णो देवी के भवन से लेकर भैरो बाबा तक रविवार को भी जोरदार बर्फबारी हुई। देशभर से दर्शनों के लिए आये श्रद्धालुओं का उत्साह इससे ओर बढ़ गया। कड़ाके की ठंड तथा बर्फीली हवाओं के बावजूद श्रद्धालु लगातार जारी बारिश तथा बर्फबारी के बीच रविवार को भी पूरे जोश के साथ अपने परिजनों के साथ वैष्णो देवी मंदिर के साथ ही भैरव घाटी रवाना होते रहे।

इसके पहले बीते शनिवार को भवन पर जमकर हुई बर्फबारी के चलते श्रद्धालुओं में उत्साह देखने को मिल रहा था। रविवार को एक बार फिर जहां आधार शिविर कटड़ा के साथ ही भवन मार्ग पर बारिश शुरू हो गई वहीं दूसरी ओर वैष्णो देवी भवन के साथ ही भैरव घाटी व अन्य स्थानों पर एक बार फिर ताजी बर्फबारी शुरू हो गयी।

रविवार दोपहर 1:00 बजे तक वैष्णो देवी भवन पर करीब 3 से 4 इंच बर्फबारी हो चुकी थी तो वहीं भैरव घाटी करीब आधा फिट तथा मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत की ऊंची चोटियों पर दो से ढाई फीट बर्फबारी हो चुकी थी और लगातार जारी थी। बर्फबारी को लेकर श्रद्धालुओं में इतना जबरदस्त उत्साह था कि रविवार को दोपहर 1:00 बजे तक करीब 8000 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवाकर परिजनों के साथ गर्म कपड़े पहन वैष्णो देवी मंदिर की ओर रवाना हो चुके थे और लगातार श्रद्धालुओं का आना जारी था।

बिगड़े मौसम तथा लगातार हो रही बर्फबारी को लेकर श्राइन बोर्ड प्रशासन के साथ ही स्थानीय प्रशासन तथा पुलिस विभाग पूरी तरह से सतर्क हो गया है और वैष्णो देवी यात्रा पर कड़ी निगाह रखे हुए हैं दूसरी ओर वैष्णो देवी मंदिर के साथ ही भवन मार्ग पर जगह-जगह बनाएं गए सूचना केंद्रों को पूरी तरह से सतर्क कर दिया गया है

इसके साथ ही आपदा प्रबंधन तथा श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की टीमें लगातार वैष्णो देवी यात्रा पर निगाह रखे हुए हैं। कर्मी लगातार भवन मार्ग को साफ करने में जुट गए हैं हालांकि सफाई के दौरान मौसम बाधा बना हुआ है। पर कर्मी लगातार सफाई अभियान जारी रखे हुई है ताकि यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को राहत मिल सके।

Spread the love

इंदौर