इंदौर में धूम धड़ाके के साथ विराजे विघ्न विनायक गणेश, कई चल समारोह निकले

इंदौर। गणेश चतुर्थी पर गुरुवार को इंदौर शहर में एक अलग ही तरह का धर्ममयी उत्सवी माहौल है। धूम धड़ाके के साथ अनेक स्थानों पर विघ्न विनायक गणेश जी की स्थापना की जा रही है। इसी के साथ 10 दिवसीय गणेश उत्सव की शुरुआत हो गई। इसका समापन अनंत चतुर्दशी को निकलने वाले भव्य चल समारोह के रूप में होगा।

गणेश चतुर्थी पर जहां खजराना, बड़ा गणपति सहित अन्य गणेश मंदिरों पर श्रद्धालुओं की सुबह से ही भारी भीड़ है वही जगह-जगह बेंड बजे, घोड़ी, बग्गी के साथ निकल रहे चल समारोह लोगों को मोहित कर रहे है।

इसकी वजह से कई जगह मार्ग भी अवरुद्ध हुए। कुछ चल समारोह में तो लड़कियों ने ढोलक की थाप पर नृत्य करते हुए भाग लिया। उनका उत्साह देखते ही बनता था।

घर ऑफिस से लेकर प्रमुख पंडालों में गणेश जी की स्थापना की जा रही है। इस बार इंदौर का राजा गणेश उत्सव गांधी हाल के बजाय विजय नगर चौराहे पर मनाया जा रहा है।

वहां पर इस बार अक्षरधाम की प्रतिकृति बनाई गई है ।पश्चिम क्षेत्र में संस्था द्वारा मातृभूमि द्वारा भाजपा के नगर मंत्री जयदीप जैन के नेतृत्व में अर्जुन के रूप में सोने के रथ पर विराजित गणेश जी की स्थापना की जा रही है।

इंदौर में गाजे बाजे के साथ 10 दिन गणेश महोत्सव के दौरान इंदौर के होलकर राजवंश जागीरदार और सूबेदार परिवार में लगभग ढाई सौ साल से मिट्टी के गणेश मूर्ति स्थापित करने की परंपरा चली आ रही है होलकर राजवंश के लिए मूर्ति बनाने का काम खरगोन कर परिवार करता आ रहा है खरगोन कर परिवार कि पिछली 5 पीढ़ियां होलकर राजवंश परिवार के लिए मूर्ति का निर्माण करते आ रही है आज इंदौर में इस होलकर राजवंश के पार्थिव गणेश गो होलकर राजवंश की परंपरा अनुसार पालकी में सजाकर ले जाया गया और होलकर राजवंश के परिवार के सदस्य स्वयं इस मूर्ति को लेने पहुंचते हैं। इस बार गणेश उत्सव की एक खासियत यह भी है कि अधिकांश जगह पर मिट्टी के बने हुए गणेशजी स्थापित किया जा रहे है। व्यापक जागरूकता के कारण पीओपी से बनने वाले गणेश जी की संख्या अपेक्षाकृत कम है।

संता मातृभूमि द्वारा सागर जी सेंटर से स्वर्ण रथ पर विराजमान अर्जुन रूपी श्री गणेश का भव्य चल समारोह निकाला गया चल समारोह के प्रारंभ में विधायक सुदर्शन गुप्ता संस्था के संयोजक जयदीप जैन अश्विनी शुक्ला दीपक जैन धनीराम यादव गोपाल मालू सभी ने आरती की उसके पश्चात भव्य चल समारोह निकाला गया जिसमें बड़ी संख्या में पश्चिमी क्षेत्र के नागरिक गण इस भव्य प्रतिमा के चल समारोह में शामिल थे चल समारोह सागर जी सेंटर चोरी कांड गोपाल निवास मल्हारगंज गली गली नंबर 123 होते हुए पूर्व पार्षद जी जैन के निवास स्थान सागर चौराहे पर प्रतिमा की स्थापना की गई

सबसे आकर्षण का केंद्र आज का रामराज्य पथक ढोल ग्रुप पुणे का रहा। इसमे बड़ी संख्या में युवकों के अलावा युवतियां भी ढोल की थाप पर नृत्य करते हुए सभी का मन मोह रही थी। समारोह में सभी लोग गणपति बप्पा मोरिया के नारे लगाते चल रहे थे।

नंदा नगर रोड नंबर 3 से भी एक भव्य शोभायात्रा बीजेपी सहकारिता प्रकोष्ठ के किशोर सराठे की अगुवाई में निकली। शोभा यात्रा गेंदेश्वर मंदिर परदेशीपुरा से तीन पुलिया होते हुए नंदा नगर 186/3 पर पहुंची। यहां पर चतुर्भुज गणेश जी की स्थापना की गई। चल समारोह में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

Spread the love

इंदौर