सोशयल डिस्टेंसिंग का पालन कर रक्षाबंधन पर इस शुभ मुहूर्त में बांधिए अपने भाई की कलाई पर राखी

भाई बहन के पवित्र रिश्तों का त्यौहार रक्षाबंधन इस बार सोमवार तीन अगस्त 2020 को आ रहा है। कोरोना संक्रमण काल के बीच बहने अपने भाइयों की कलाई पर स्नेह की डोर बांधकर अपनी रक्षा का वचन लेंगी। दूर शहरों में रहने वाले भाई बहनों को इस बार आने जाने के सार्वजनिक साधन ना होने से खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। एक और बात इस बार सभी को आवश्यक रूप से ध्यान रखना है।

यह त्यौहार मनाते समय सोशयल डिस्टेंसिंग का पालन करें, भीड़ से बचें, पर्याप्त दूरी बनाये रखें ओर मास्क जरुर से जरूर लगाएं। और हां, कोशिश यह करें कि मिठाईयां बाजार से लाने की बजाय अपने घरों पर ही तैयार करें और बाहर से लाने वाले गिफ्ट व अन्य सामान को आवश्यक रूप से सेनेटराइज जरूर करें।


ये है मुहूर्त

उस बार राखी पर 3 अगस्त को भद्रा सुबह 9 बजकर 29 मिनट तक है। इसलिये रक्षाबंधन का त्यौहार सुबह 9 बजकर 30 मिनट से शुरु हैं। दोपहर 1 बजकर 35 मिनट से शाम 4 बजकर 35 मिनट तक श्रेष्ठ समय है।

इसके बाद शाम को 7 बज कर 30 मिनट से लेकर रात 9.30 के बीच में काफी अच्छा मुहूर्त है। दोपहर में अभिजीत मुहूर्त रहेगा, जो 53 मिनट का होगा, दोपहर 12ः06 से 12ः59 बजे तक। इस दौरान बहनें अपने भाइयों की कलाई पर रक्षासूत्र बाँधेंगी तो अतिशुभ फलदायी होगा।


भद्रा, शनि की बहन है ज्योतिष में इसे अशुभ माना गया है इसलिए रक्षाबंधन आदि शुभ कार्य इसमें नहीं किए जाते है। आप सभी को रक्षाबंधन की अग्रिम शुभकामनाएं।

Spread the love

29

इंदौर