Aug 18 2022 / 6:14 AM

उत्तराखंड में बोले राहुल गांधी- मोदी प्रधानमंत्री नहीं, राजा हैं…

नई दिल्ली। उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में राहुल गांधी ने शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि भारत में आज कोई प्रधानमंत्री नहीं है, बल्कि एक राजा है जो मानता है कि लोगों को निर्णय लेते समय चुप रहना चाहिए। राहुल गांधी ने किच्छा में ‘उत्तराखंडी किसान स्वाभिमान संवाद’ रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को कोरोना महामारी के दौरान एक साल तक सड़कों पर छोड़ दिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अगर होती तो ऐसा न करती।

राहुल गांधी ने कहा, मनमोहन सिहं का समय ‘गोल्डन पीरियड’ क्यों था।वह गोल्डन पीरियड इसलिए था क्योंकि उस समय किसानों और सरकार के बीच साझेदारी थी। उस समय सरकार के दरवाज़े आपके लिए खुला करते थे, वह बंद नहीं थे। उस समय भारत में प्रधानमंत्री था और आज के भारत में राजा है। प्रधानमंत्री सुनता है, उनके दरवाज़े किसान, मज़दूर, छोटे व्यापारियों के खुले थे। लेकिन राजा ना सुनेगा ना बात करेगा। राजा सिर्फ़ निर्णय लेगा। और चाहेगा कि लोग उसे मानें।

उन्होंने आगे कहा, अगर एक प्रधानमंत्री सभी के लिए काम नहीं करता है तो वह पीएम नहीं हो सकता है। इस तरह, नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं हैं। केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ साल भर तक चले किसान आंदोलन को लेकर राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि उन्होंने भीषण महामारी में किसानों को सड़कों पर छोड़ दिया। इसके साथ ही उन्होंने तीन कृषि कानूनों के खिलाफ डटे रहने को लेकर किसानों को बधाई दी।

राहुल गांधी ने कहा कि मैं किसानों को बधाई देना चाहता हूं कि तीन कानूनों के खिलाफ आप पहाड़ जैसे खड़े रहे। एक इंच हिले नहीं और एक कदम पीछे नहीं गए। आपने हिंदुस्तान की सरकार को सच्चाई दिखाई। इस सरकार को यह बताना बहुत जरूरी था। कहा कि आप सिर्फ देश को भोजन नहीं देते, रास्ता भी दिखाते हो। सालों से यह क्रम जारी है। अंग्रेजों से लड़ाई बड़े उद्योगपतियों ने नहीं लड़ी थी। किसानों और मजदूरों ने लड़ी थी।

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि हरित क्रांति के जरिए पंत विश्वविद्यालय ने पूरे देश का मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि श्वेत क्रांति, हरित क्रांति और दुग्ध क्रांति आदि की जनक इंदिरा गांधी थीं। उन्होंने भरोसा दिलाया कि जसपुर से लेकर मुनस्यारी तक कांग्रेस की सरकार बनेगी और विभिन्न तरीकों से राहुल गांधी का बखान किया।

राहुल गांधी पंतनगर एयरपोर्ट पर उतरे। यहां से वह किच्छा के लिए रवाना हुए। यहां से राहुल जनसभा स्थल पहुंचे। किसान कांग्रेस के अध्यक्ष सुशील राठी और ऊधमसिंह नगर जिलाध्यक्ष जितेंद्र शर्मा ने राहुल गांधी का फूल व प्रतीक चिन्ह भेंट कर उनका स्वागत किया। ऊधमसिंह नगर कुमाऊं की तराई बेल्ट है। यहां सर्वाधिक किसान वोट हैं।

राहुल गांधी के कार्यक्रम के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह, खटीमा के प्रत्याशी भुवन कापड़ी, सुमित हृदेश, मीना शर्मा, गणेश गोदियाल, जगदीश तनेजा, तिलक राज बेहड़, सुमित्तर भुल्लर सहित कई कांग्रेसी मौजूद थे।

Share with

INDORE