Aug 09 2022 / 1:43 PM

रेलवे ने 10वीं पास युवाओं के लिए निकाली बंपर भर्ती, ऐसे करें एप्लाई

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे को विश्व का सबसे बड़ा परिवहन नेटवर्क माना जाता है। यहां पर नौकरी पाने की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों के लिए सुनहरा अवसर है। रेलवे की ओर से हजारों पदों पर भर्तियां की जा रही हैं। ये भर्तियां भारतीय रेलवे के अलग-अलग जोन में होंगी। इन भर्तियों में 10वीं पास युवा आवेदन कर सकेंगे। रेलवे ने 31780 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं। इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उम्मीदवार इस बात का खास ख्याल रखें कि आवेदन की सभी प्र​क्रिया ऑनलाइन होनी है। किसी अन्य माध्यम से आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता और आयु-सीमा

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं परीक्षा की पास मार्कशीट होना अनिवार्य है। इसके साथ ही उनके पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। आवेदकों की न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष होनी चाहिए।

आरआरसी भुवनेश्वर में 756 पदों पर रिक्तियां

आरआरसी, भुवनेश्वर ने ईस्ट कोस्ट रेलवे के लिए अपरेंटिस के कुल 756 पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। जो भी योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट rrcbbs.org.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। आरआरसी भुवनेश्वर की भर्ती अपरेंटिस एक्ट 1961 के तहत ईस्ट कोस्ट रेलवे के विभिन्न वर्कशॉप/ यूनिट के लिए की जा रही है।

आवेदन की अंतिम तिथि 07 मार्च

आरआरसी, भुवनेश्वर के अधीन ईस्ट कोस्ट रेलवे की अपरेंटिस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन की अंतिम तिथि सात मार्च, 2022 निर्धारित है। अंतिम समय में अधिकारिक वेबसाइट पर अधिक लोड होने के कारण उम्मीदवारों को आवेदन करने में समस्या भी आ सकती है। ऐसे में सभी अपना आवेदन जल्द पूरा कर लें।

सेंट्रल रेलवे में 2,422 पदों पर होंगी भर्तियां

वहीं, रेलवे भर्ती सेल की ओर से सेंट्रल रेलवे में अपरेंटिस भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इसके जरिए मध्य रेलवे के विभिन्न वर्कशॉप/ यूनिट में ट्रेड अपरेंटिस के 2,422 पदों पर भर्तियां होंगी। योग्य उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट rrccr.com/TradeApp/Login कर सकते हैं। आरआरसी सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है। उम्मीदवार 16 फरवरी, 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

कहां-कितने पद?

मुंबई क्लस्टर में खाली पदों की संख्या- 1659
भुसावल क्लस्टर में खाली पदों की संख्या- 418
पुणे क्लस्टर में खाली पदों की संख्या – 152
नागपुर क्लस्टर में खाली पदों की संख्या – 114
सोलापुर क्लस्टर में खाली पदों की संख्या – 79

Share with

INDORE