आंवले का जूस पीने के फायदे और इसे क्यों पीना चाहिए

आंवला आपकी सेहत के लिए सबसे लाभदायक फलों में से एक माना जाता हैं। आंवले का इस्तेमाल हम कई तरीको से करते हैं। आंवले का आचार, आंवले का मुरब्बा आदि बड़े ही चाव के साथ खाया जाता हैं। वैसे तो आप आंवले को कच्चा भी खा सकते हैं, यह खाने में पहले थोड़ा खट्टा लगता हैं, लेकिन जब आप इसे खाते हैं तो इसमें से हल्की हल्की मीठास आपको महसूस होने लगती हैं।आंवला कुदरत की तरफ से मनुष्य को दिया गया अनमोल उपहार हैं।

इसके सेवन से शरीर में पैदा हो रही कई सारी बिमारियों का खात्मा हो जाता हैं। इसी तरह इस आंवले से इसका जूस भी निकाला जाता हैं। क्या आपको पता हैं रोजाना सुबह आंवला जूस पीने से स्वास्थ्य को कितने ज्यादा लाभ होते हैं? आंवले का जूस अगर आप सुबह उठकर पीते हैं तो आपका पूरा दिन बहुत अच्छा बन जायेगा। आंवले के जूस में विटामिन सी और आयरन बहुत ही अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। हर व्यक्ति को प्रतिदिन 50 मिली ग्राम विटामिन सी की आवश्यकता होती हैं,

जिसे आप आंवला खा कर या फिर इसका जूस पी कर पूरा कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं आंवले का जूस पीने से सेहत को क्या क्या फायदे होते हैं आंवले का रस क्यों पीना चाहिए? आंवला जूस पीने के फायदे? आंवले का जूस कैसे बनाये? आंवला रस पीने से सेहत को क्या लाभ होते हैं.

आंवले के रस में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र का असर आपके चेहरे पर नहीं पड़ने देते हैं। इसलिए नियमित रूप से आंवला जूस पीते रहने से आप लम्बे समय तक जवां दिखाई देते हैं। इसके सेवन से आपकी स्किन चमकदार बनती हैं। प्रतिदिन आंवले के रस में शहद मिला कर पीने से आपका चेहरा चमकदार बनता हैं और चेहरे से झाइयाँ ख़त्म होने लगती हैं।

Spread the love

9

इंदौर