Aug 24 2019 /
6:35 AM

बांग्लादेश ने अपने पहले ही मैच में किया उलटफेर, दक्षिण अफ्रीका को 21 रनों से हराया

लंदन। मुश्फिकुर रहीम (78) और शाकिब अल हसन (75) के अर्धशतकों के बाद मुस्ताफिजुर रहमान (52/3) की अगुवाई में अपने गेंदबाजों के बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर बांग्लादेश ने रविवार को खेले गए आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (ICC World Cup) के अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 21 रनों से हराकर टूर्नामेंट में विजयी शुरुआत की।

बांग्लादेश ने दी ओवल मैदान पर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 330 रन का अपने वनडे इतिहास का सवोर्च्च स्कोर बनाया और फिर दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीम को निधार्िरत 50 ओवरों में आठ विकेट पर 309 रनों पर रोक दिया।

शाकिब अल हसन बने ‘मैन ऑफ द मैच’
विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका की यह लगातार दूसरी हार है। टीम को पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड के हाथों 104 रनों से करारी शिकस्त मिली थी। मैच में 75 रन बनाने के अलावा एक विकेट लेने वाले ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को ‘मैन ऑफ द मैच’ का पुरस्कार दिया गया।

बांग्लादेश से मिले 331 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को क्विंटन डिकॉक (23) और एडेन मारक्रम (45) ने पहले विकेट के लिए 9.4 ओवरों में 49 रन की जोड़ी साझेदारी कर सधी शुरुआत दी।

‘चौकर्स’ के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीकी की खराब शुरुआत
लेकिन आईसीसी के बड़े टूर्नामेंटों में ‘चौकर्स’ के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीकी टीम इसके बाद लगातार अंतराल पर विकेट गंवाती चली गई। नियमित अंतराल पर विकेट गंवाने के चलते लक्ष्य उससे दूर होती चली गई और टीम को इस विश्व कप में लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा।

दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तान फॉफ डुप्लेसी ने 53 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 62 रन की पारी खेली। उनके अलावा रासी वैन डेर डुसैन ने 41, डेविड मिलर ने 38 और ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने 45 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका को अंतिम 36 गेंदों पर जीत के लिए 72 रन बनाने थे, लेकिन टीम पूरे ओवर खेलने के बावजूद आठ विकेट पर 309 रन तक ही पहुंच सकी। बांग्लादेश की ओर से मुस्ताफिजुर के तीन विकेटों के अलावा मोहम्मद सैफुद्यीन ने दो और शाकिब तथा मेहदी हसन ने एक-एक विकेट लिया।

Spread the love

इंदौर