Oct 21 2019 /
12:39 AM

INDvsSA: रोहित शर्मा ने बतौर ओपनर टेस्ट क्रिकेट में किया ये भी कारनामा

टीम इंडिया के ‘हिटमैन’ ने बतौर ओपनर पहले टेस्ट में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच विखाशापट्टनम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में रोहित शर्मा दोनों पारियों में छाए रहे। रोहित टेस्ट क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज के रूप में अपने पहले टेस्ट में दोनों पारियों में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इसके साथ ही रोहित ने बतौर ओपनर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज कर लिया है।

रोहित ने ऑस्ट्रेलिया में जन्म दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी केपलर वेसल्स का ओपनिंग करते हुए सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। ओपनिंग करते हुए वेसल्स ने 1982-83 में ऑस्ट्रेलिया के लिए दो पारियों में 208 रन बनाए थे। वहीं, रोहित शर्मा ने 303 रन बना लिए हैं। इसके साथ ही रोहित शर्मा ने श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान को भी मात दे दी है।

तिलकरत्ने दिलशान को भी पछाड़ा

रोहित शर्मा ने बतौर ओपनर डेब्यू टेस्ट मैच में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में श्रीलंका के पूर्व विस्फोटक सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान को पीछे छोड़ दिया है। दिलशान ने 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ गॉल में बतौर ओपनर डेब्यू टेस्ट मैच में कुल 215 रन बनाए थे। दिलशान ने पहली पारी में 92 और दूसरी पारी में नाबाद 123 रन बनाए थे। इस तरह दिलशान का स्कोर 215 रन है, जबकि रोहित शर्मा का स्कोर 303 रन है।

तोड़ा सिद्धू का 25 साल पुराना रिकॉर्ड

भारत में टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड रोहित के नाम दर्ज हो गया है। इस कड़ी में उन्होंने नवजोत सिंह सिद्धू के 25 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा। ‘हिटमैन’ नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने टेस्ट ओपनिंग में उतरने के साथ ही अपना कमाल का प्रदर्शन जारी रखते हुए दूसरी पारी में 127 रन ठोककर कई विश्व रिकॉर्ड बना डाले।

रोहित शर्मा ने पहली पारी में 176 रन बनाए थे। रोहित ने 149 गेंदों पर 127 रन की पारी में 10 चौके और सात छक्के लगाए। दूसरी पारी में 127 रन बनाकर इतिहास रचने वाले रोहित अब एक टेस्ट में सर्वाधिक छक्के उड़ाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन चुके हैं। रोहित ने सिद्धू के रिकॉर्ड को तोड़ा है। सिद्धू ने 1994 में लखनऊ में श्रीलंका के खिलाफ 8 छक्के लगाए थे।

Spread the love

इंदौर