Jun 20 2019 /
6:38 PM

सचिन के कोच आचरेकर का निधन

मुंबई। बुधवार को क्रिकेट के महान कोच रमाकांत आचरेकर का लंबी बीमारी के बाद मुंबई में निधन हो गया। वह 87 साल के थे। उनका निधन शिवाजी पार्क के पास दादर स्थित उनके आवास पर हुआ।

अपने कोच के निधन पर टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने कहा कि आचरेकर सर के जाने से अब स्वर्ग में क्रिकेट संवरेगा क्योंकि वे अब वहां होंगे।

आचरेकर को क्रिकेट में दिए योगदान के लिए साल 2010 में पद्म श्री (देश का चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान) और द्रोणाचार्य पुरस्कार (1990 में) से सम्मानित किया गया था। रमाकांत आचरेकर की कोचिंग में ही सचिन तेंडुलकर, विनोद कांबली, समीर दीघे, प्रवीण आमरे, चंद्रकांत पंडित और बलविंदर सिंह संधू सरीखे कई दिग्गज क्रिकेटरों ने अपने खेल को निखारा।

आचरेकर के निधन की खबर सुनकर भारतीय क्रिकेट में शोक की लहर दौड़ गई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने भी आचरेकर के निधन पर शोक व्यक्त किया है। सचिन ने बचपन में जब अपने क्रिकेट के हुनर को निखारना शुरू किया था,

तब उनके भाई अजीत तेंडुलकर ने ही शिवाजी पार्क में सचिन को आचरेकर से मिलवाया था। इसके बाद यहीं से गुरु-शिष्य ‘तेंडुलकर-आचरेकर’ की इस जोड़ी को दुनिया भर में ख्याति मिली।

Spread the love

इंदौर