Aug 24 2019 /
5:43 AM

सनराइजर्स हैदराबाद को सुपर ओवर में हराकर मुंबई इंडियंस प्लेऑफ में

वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया। मैच में मुंबई इंडियंस की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए क्विंटन डि कॉक की 69 रन की नाबाद पारी के दम मुंबई की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 162 रन बनाए हैं। हैदराबाद के लिए खलील अहमद ने 3 और भुवनेश्वर तथा मोहम्मद नबी ने 1-1 विकेट हासिल किए।

जिसके जवाब में मनीष पांडे की नाबाद 71 रन की पारी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने भी निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 162 रन ही बनाए और मैच टाई हो गया। सनराइजर्स हैदराबाद को मैच जीतने के लिए आखिरी ओवर में 17 रन बनाने थे। हार्दिक पंड्या मुंबई की ओर से आखिरी ओवर कर रहे थे।

हार्दिक पंड्या के इस ओवर की पहली गेंद पर मोहम्मद नबी ने सिंगल लेकर स्ट्राइक मनीष पांडे को दे दिया। दूसरी गेंद पर मनीष पांडे ने सिंगल लिया। अब हैदराबाद को जीत के लिए 4 गेंदों में 15 रन की दरकार थी।

हार्दिक की तीसरी गेंद पर मोहम्मद नबी ने छक्का जड़ दिया। चौथी गेंद पर छक्का मारने के प्रयास में मोहम्मद नबी सूर्य कुमार यादव को कैच दे बैठे। अब हैदराबाद को जीत के लिए 2 गेंदों में 9 रन चाहिए थे। गेंद जब हवा में थी तो मनीष पांडे ने स्ट्राइक बदल ली थी।

पांचवीं गेंद पर मनीष ने 2 रन लिए। अब आखिरी गेंद पर सनराइजर्स को जीत के लिए 7 रन चाहिए थे। हार्दिक की आखिरी गेंद पर मनीष पांडे ने छक्का जड़ दिया और इसी के साथ मैच टाई हो गया। जिसका फैसला सुपर ओवर में निकला।

सुपर ओवर में सिर्फ 4 गेंदें ही खेल सकी हैदराबाद की टीम
चूंकी मैच में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम टॉस हारने के बाद गेंदबाजी की थी।

इसलिए सुपर ओवर में पहले उसे बल्लेबाजी का अवसर मिला। हैदराबाद की ओर से मोहम्मद नबी और मनीष पांडे ही बल्लेबाजी के लिए आए। मुंबई इंडियंस की ओर से जसप्रीत बुमराह ने सुपर ओवर की जिम्मेदारी संभाली।

उनकी पहली गेंद पर ही दूसरा रन लेने के चक्कर में मनीष पांडे रन आउट हो गए। जिसके बाद मोहम्मद नबी का साथ देने के लिए मार्टिन गप्टिल क्रीज पर उतरे। दूसरी गेंद पर गप्टिल ने 1 रन लिया।

तीसरी गेंद मोहम्मद नीब ने छक्का जड़ दिया। लेकिन बुमराह ने चौथी गेंद पर मोहम्मद नबी को क्लीन बोल्ड कर हैदराबाद के सुपर ओवर का अंत किया। हैदराबाद की टीम सुपर ओवर में सिर्फ 4 गेंदें ही खेल पाई और 8 रन बनाए।

मुंबई इंडियंस को जीत के लिए सुपर ओवर में बनाने थे 9 रन
अब मुंबई इंडियंस को 6 गेंद में 9 रन बनाने थे। उसकी तरफ से बल्लेबाजी के लिए हार्दिक पंड्या और कीरन पोलार्ड मैदान में उतरे। सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से राशिद खान ने सुपर ओवर की जिम्मेदारी संभाली।

उनके ओवर की पहली ही गेंद पर हार्दिक ने मिड ऑफ पर छक्का जड़ दिया। अब मुंबई को जीत के लिए 5 गेंदों पर 3 रन बनाने थे। अगली गेंद पर हार्दिक ने सिंगल लिया। तीसरी गेंद पर कीरन पोलार्ड ने 2 रन लिए और इस तरह सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को सुपर ओवर में मुंबई इंडियंस के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

मुंबई इंडियंस की टीम ने इस जीत के साथ ही 13 मैचों में 8 जीत और 5 हार के साथ 16 अंक लेकर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया। अब मुंबई की टीम अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। दिल्ली और चेन्नई की टीमें पहले ही प्लेऑफ में अपना स्थान पक्का कर चुकी हैं।

Spread the love

इंदौर