Sep 23 2019 /
10:50 AM

WI vs IND: भारत ने जमैका टेस्‍ट में विंडीज को 257 रनों से हराकर 2-0 से जीती सीरीज

भारत ने दूसरे जमैका में खेले गए दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में वेस्ट इंडीज को 257 रन से हराकर सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप किया। विंडीज की टीम 468 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच के चौथे दिन 210 रनों पर सिमट गई। रवींद्र जडेजा ने कप्तान जेसन होल्डर को बोल्ड कर विंडीज की पारी का अंत किया। वेस्ट इंडीज की तरफ से शामरा ब्रूक्स ने दूसरी पारी में सर्वाधिक 50 रन बनाए। जेसन होल्डर ने 39 और जर्मेन ब्लैकवुड ने 38 रन बनाए। विंडीज की दूसरी पारी में भारत की ओर से मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा ने तीन-तीन जबकि इशांत शर्मा ने दो विकेट चटकाए। जसप्रीत बुमराह को 1 सफलता मिली।

इससे पहले टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने पर भारत ने अपनी पहली पारी में 416 रन बनाए थे। भारत की ओर से पहली पारी में हनुमा विहारी ने 111, कप्तान विराट कोहली ने 76, इशांत शर्मा ने 57 और मयंक अग्रवाल ने 55 रन बनाए। विंडीज के लिए भारत की पहली पारी में जेसन होल्डर ने 5, रहकीम कॉर्नवाल ने 3, कीमर रोच और क्रेग ब्रैथवेट को 1-1 सफलता मिली। विंडीज की टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 117 रनों पर सिमट गई। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 6, मोहम्मद शमी ने 2, इशांत शर्मा और रवींद्र जडेजा ने 1-1 विकेट लिया।


एमएस धौनी को पछाड़ भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बने विराट कोहली

वेस्ट इंडीज के खिलाफ किंग्स्टन में खेले गए दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में 257 रनों की जीत के साथ ही विराट कोहली क्रिकेट के इस सबसे लंबे और पुराने प्रारूप में भारत के सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। विराट कोहली की अगुआई में भारत की यह 48 टेस्ट मैचों में 28वीं जीत है। उन्होंने महेंद्र सिंह धौनी को पीछे छोड़ दिया है, जिनकी अगुआई में भारत ने 60 टेस्ट मैचों में से 27 में जीत दर्ज की थी।

विराट कोहली की कप्तानी में भारत अब तक भारत सिर्फ 10 टेस्ट मैच हारा है। जबकि धौनी की कप्तानी में भारतीय टीम को 18 मैचों में शिकस्त का सामना करना पड़ा। सौरव गांगुली इस सूची में तीसरे और मोहम्मद अजहरूद्दीन चौथे स्थान पर हैं। सौरव गांगुली की कप्तानी में भारत ने 49 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उसे 21 में जीत मिली। वहीं मोहम्मद अजहरूद्दीन की कप्तानी में भारत ने 47 टेस्ट मैचों में सिर्फ 14 में जीत दर्ज की।

Spread the love

इंदौर