Mar 20 2019 /
10:48 AM

तीन दिन की मशक्कत के बाद बघेल बने छत्तीसगढ़ के CM

रायपुर। करीब 3 दिन से चल रही मशक्कत के पश्चात छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के नाम को लेकर चला रहा सस्पेंस नतीजे आने के 5 दिन बाद रविवार को खत्म हुआ। भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के नए सीएम होंगे, विधायक दल की बैठक में उनके नाम का ऐलान आज कर दिया गया है। 11 दिसंबर को छत्तीसगढ़ में बहुमत के साथ चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस को सीएम चुनने में 5 दिन लग गए। इसका कारण यह रहा कि पहले के 2 दिन तो मध्य प्रदेश व राजस्थान का मुख्यमंत्री तय करने में बीत गए जबकि 3 दिन से छत्तीसगढ़ को लेकर मशक्कत जारी थी।

इस दौरान दिल्ली में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के घर सीएम के प्रमुख 4 दावेदारों भूपेश बघेल, टीएस सिंहदेव, ताम्रध्वज साहू और चरणदास महंत की लगातार बैठक होती रही, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकल पाया था। एक सीएम और दो डिप्टी सीएम बनाने की बात भी सभी के सामने रखी गई, लेकिन उन्होंने इसे नकार दिया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार दो नेताओं को संतुष्ट करने के लिए ढाई-ढाई साल के मुख्यमंत्री पर फैसला होने के बात सामने आई थी।

सूत्रों का यह भी कहना है, अभी सार्वजनिक नहीं किया जाएगा कि ढाई साल बाद कांग्रेस सरकार का मुख्यमंत्री बदल सकता है। यह हाईकमान और दावेदारों के बीच की बात है। बाकी दो दावेदार नेताओं को यह आश्वस्त किया गया है कि उन्हें मंत्रिमंडल में महत्वपूर्ण विभाग मिलेंगे।

आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक में कांग्रेस पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे ने राहुल गांधी का भेजा गया लिफाफा खोला और भूपेश बघेल का ऐलान किया। इस दौरान वहां मंच पर पीएल पुनिया, टीएस सिंहदेव और चरणदास महंत भी मौजूद थे। इसके साथ बैठक में सभी विधायक थे। भूपेश कल सोमवार को CM पद की शपथ लेंगे।

Spread the love

इंदौर