Mar 20 2019 /
4:37 AM

महाशिवरात्रि पर अंतिम स्नान के साथ प्रयागराज कुंभ का समापन, 65 लाख ने लगाई डुबकी

प्रयागराज। सोमवार को महाशिवरात्रि पर अंतिम स्नान के साथ प्रयागराज कुंभ का समापन हो रहा है। कल रात से अभी थ करीब 65 लाख श्रद्धालु यहां पवित्र संगम में डुबकी लगा चुके हैं। शाम तक यह आंकड़ा एक करोड़ से अधिक हो सकता है।

इस पूरे कुंभ पर्व के दौरान सभी तरह की व्यवस्थाएं माकूल रही। करोड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं के आने के बावजूद समूचे मेला क्षेत्र में कोई भी अप्रिय घटना नही घटी।
महाशिवरात्रि के पर्व को लेकर प्रयागराज कुंभ में तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गई थी। पत्रकार अनिल पुरोहित के अनुसार महाशिवरात्रि के पर्व पर संगम में स्नान के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है। इस बार सोमवार को महाशिवरात्रि पड़ने से सोमवती शिवरात्रि के साथ ही 51 वर्षों के बाद अद्भुत पुण्यकारी संयोग बना है।

एक दिन पहले ही संगम क्षेत्र में श्रद्धालुओं के आने का क्रम शुरू हो गया था। सुबह से लाखों श्रद्धालु पूरे संगम क्षेत्र में 8 किलोमीटर के दायरे में बने स्नान घाटों पर अब तक स्नान कर चुके हैं।

मेला अधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि महाशिवरात्रि पर करीब 65 लाख अभी तक डुबकी लगा चुके, रात तक एक करोड़ लोगों के संगम में डुबकी लगाने का अनुमान है। कुंभ के अंतिम स्नान पर्व के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थीं और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

Spread the love

इंदौर