Feb 19 2019 /
6:48 AM

वसंत पंचमी पर प्रयागराज कुम्भ में फिर उमड़े ढाई करोड़ श्रद्धालु, धूप ने किया परेशान

प्रयागराज से तेजकुमार सेन

प्रयागराज। वसंत पंचमी पर प्रयागराज कुम्भ के शाही स्नान में रविवार को श्रद्धालुओं का हुजूम उमड पड़ा। आज तकरीबन ढाई करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने यहां संगम में डुबकी लगाई। शनिवार दिन से ही श्रद्धालुओं का बड़े तादाद में प्रयागराज आना शुरू हो गया था।

श्रद्धालुओं ने यहां आज मौसम के अलग अलग रूप देखे। कल रात और आज अलसुबह जहां हवा में ठंडक थी और सर्दी का असर दिखाई दे रहा था वही आज दिन चढ़ते ही मौसम ना केवल साफ हो गया बल्कि तेज धूप भी निकल गयी। जिसने श्रद्धालुओं को परेशान भी किया। हालांकि इसके बाद भी श्रद्धालुओं के उत्साह में कोई कमी नजर नहीं आ रही थी। हर ओर से लोगों का रेला संगम की ओर बढ़ रहा था।

कल रात से आज शाम तक लगभग ढाई करोड़ से अधिक श्रद्धालु डुबकी लगा चुके थे। प्रयागराज की सारी सड़के आस्था पथ में तब्दील हो गईं थी। लोग मीलों पैदल चल कर भारी धक्का मुक्की के बीच स्नान के लिए संगम तक पहुंच रहे थे। अत्यधिक भीड़ को देखते हुए शनिवार दोपहर से ही मेला क्षेत्र में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई थी।

इस वजह से श्रद्धालुओं को 10 से 12 किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ा। मेला क्षेत्र में चलने वाले लोक वाहनों को भी बंद कर दिया गया था फिर भी बिना थके सिर पर गठरी लिए बच्चे, बूढ़े, जवान सभी आगे बढ़ते रहे। यहां करीब 40 घाटों पर डुबकी के इंतजाम किये गए थे।

श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी, श्री पंचायती अटल अखाड़ा, श्री पंचायती निरंजनी अखाड़ा, तपोनिधि श्री पंचायती आनंद अखाड़ा, श्री पंच दशनाम जूना अखाड़ा, श्री पंच दशनाम आवाहन अखाड़ा और श्री शंभू पंच अग्नि अखाड़ा आदि के साधु संतों ने शाही स्नान किया। सुरक्षा के माकूल इंतजाम किए गए थे।

Spread the love

इंदौर