Dec 05 2022 / 1:59 PM

आर्मी चीफ नरवाणे बोले- देश की सुरक्षा पर आंच नहीं आने देंगे, तीनों सेनाएं पूरी तरह से तैयार

नई दिल्ली। नए साल के मौके पर नए आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे आज नेशनल वार मेमोरियल पहुंचे। यहां उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। सेना प्रमुख जनरल नरवाणे को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया है। इस दौरान आर्मी चीफ ने देशवासियों को नए साल की शुभकामनाएं दी। मंगलवार को उन्होंने थलसेना के 28वें अध्यक्ष के रूप में अपना पदभार ग्रहण किया था।

इस दौरान नरवणे ने कहा, मैं वाहेगुरु से प्रार्थना करता हूं कि वह मुझे इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए शक्ति, साहस और बुद्धिमता दें। सेना के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ का पद संभालने पर मुझे गर्व है। इसके साथ ही मुझे अहसास है कि यह बड़ी जिम्मेदारी है।

नरवणे ने कहा, मैं अपने देशवासियों को आश्वासन देना चाहता हूं कि तीनों सशस्त्र सेनाएं आर्मी, नेवी और एयरफोर्स कभी भी देश के दामन पर आंच नहीं देंगी। थल सेना हमेशा सतर्क है। हम मानवाधिकारों के सम्मान पर विशेष ध्यान देंगे।

नरवणे ने कहा, हमारी प्राथमिकता है कि हम किसी भी समय चुनौती का सामना करने को तैयार रहें। पाक अधिकृत कश्मीर से जुड़े सवाल पर नरवणे ने कहा, जो भी खतरे हैं हम हमेशा उस पर ध्यान देते रहे हैं। यह एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है। हम भविष्य की चुनौतियों पर गौर करते हैं और उनसे निपटने के तरीकों पर ध्यान देते हैं।

नरवणे ने कहा, सेना का आधुनिकीकरण हमारी प्राथमिकता है। हम इस पर काम करेंगे। चीन से जुड़े एक सवाल पर उन्होंने कहा, हमारी उत्तरी और पश्चिमी सीमाएं दो बड़े देशों से जुड़ी हुईं हैं। दोनों बराबर महत्वपूर्ण हैं। इससे पहले हम पश्चिमी सीमाओं पर ज्यादा ध्यान देते रहे हैं। हम उत्तरी सीमा पर भी ध्यान देंगे जो हमारे पूर्वोत्तर इलाकों को भी कवर करता है।

Share with

INDORE