Dec 09 2022 / 6:05 PM

जम्मू-कश्मीर पहुंचे केंद्रीय मंत्री नकवी, लाल चौक पर लोगों से की मुलाकात

श्रीनगर। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बुधवार को श्रीनगर के लाल चौक पर स्थानीय लोगों के साथ बैठक और बातचीत की। उन्होंने कहा कि घाटी में एक सकारात्मक माहौल है, हम लोगों से संवाद करके इसे बनाएं रखने की अपील कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम बदलाव का एक मजबूत वातावरण बनाने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमेशा से कश्मीर जन्नत माना गया है, इसे हम बरकरार रखेंगे।

मीडिया से बात करते हुए नकवी ने कहा कि कश्मीर घाटी में हालात पूरी तरह से सामान्य हैं और केंद्र ने प्रदेश के विकास के लिए व्यापक स्तर पर योजनाएं बनाई हैं। जल्द ही प्रदेश में बड़ा बदलाव नजर आएगा। उन्होंने कहा कि, घाटी में सकारात्मक माहौल बना हुआ है और हम सभी लगातार यहां के लोगों से बात कर रहे हैं। हम यहां पर विकास और परिवर्तन का एक सुखद माहौल तैयार करना चाहते हैं।

अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने कश्मीर के अपने अनुभवों को सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी साझा किया। उन्होंने फेसबुक पोस्ट पर लिखा, रास्ते में जाते वक्त पूरी तरह बर्फ से ढकी सड़कों को स्थानीय नागरिकों के साथ मिल कर साफ़ किया। 370 के खात्मे के बाद जम्मू-कश्मीर के 24 हजार युवाओं को रोजगार प्रदान किया गया है। सांबा तथा अबंतीपोरा में दो एम्स की स्थापना की जा रही है। पांच नए मेडिकल कॉलेज शुरू किए गए हैं और इनमें सीटों की संख्या बढ़ाकर 500 कर दी गई है।

विभिन्न पेंशन योजनाओं का लाभ लगभग 7 लाख 50 हजार लोगों को मिला है। आयुष्मान भारत योजना के तहत लगभग 15 लाख लोगों को इसके दायरे में लाया गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 8 लाख 20 हजार किसानों को लाभ प्रदान किया गया है। जन धन योजना का लाभ 23 लाख 26 हजार जरूरतमंदों को पहुंचाया गया है। लगभग 1 लाख 50 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राओं को विभिन्न स्कॉलरशिप्स दी गई हैं।

नकवी अपनी यात्रा के दौरान डल झील भी पहुंचे, इसके अलावा वो श्रीनगर के हरवान ब्लॉक के फकीर गुजरी गांव में पहुंचे और लोगों से मुलाकात की। उन्होंने मालरू पुल और फारेस्ट प्रोटेक्शन फोर्स मुख्यालय के ऑफिस काम्प्लेक्स का उद्घाटन, दारा, श्रीनगर में हाई स्कूल का शिलान्यास भी किया।

Share with

INDORE