Oct 20 2021 / 6:59 PM

वाराणसी को मिला रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का तोहफा,पीएम बोले बड़ी LED में दिखेगी live गंगा आरती

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी के दौरे पर हैं।मोदी 3 महीने बाद जनता से सीधे रूबरू हुए हैं। वह साढ़े 10 बजे वह बाबतपुर एयरपोर्ट पर पहुंचे, यहां से सीधा बीएचयू में कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी ने बटन दबाकर 1475 करोड़ से ज्यादा की सौगात लोगों को दी।

मोदी ने भारत माता की जय और हर-हर महादेव बोलते हुए अपनी बात शुरू की। उन्होंने काशी के लोगों से भोजपुरी में बात करते हुए कहा, ‘लंबे समय बाद आप सब लोगन से सीधी मुलाकात का अवसर मिलल हो। काशी के सभी लोगन के प्रणाम। हम समस्त लोग के दुख हरे वाले भोलेनाथ, माता अन्नपूर्णा के चरण में भी शीश झुकावत अही।’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार की दोपहर वाराणसी को रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर की सौगात दी। कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लंबे समय बाद यहां आने का मौका मिला है। इस शहर का मिजाज ऐसा है कि लंबे समय बाद भी मिलने पर भरपूर रस दे देता है। आज काशी में विकास की गंगा बही है। सैकड़ों करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ। पीएम मोदी ने कहा कि यह सेंटर कला और संस्कृति का बड़ा केंद्र बनेगा। रुद्राक्ष से काशी का श्रृंगार पूरा हुआ है। काशी की प्रतिभाओं को यह एक मंच देगा। यहां अब अंतरराष्ट्रीय आयोजन करने में मदद मिल सकेगी।

पीएम मोदी ने कहा कि यह रुद्राक्ष काशी के प्राचीन रूप को आधुनिक स्वरूप दे रहा है। बाबा की नगरी वैसे भी कभी थकती नहीं, कभी रुकती नहीं। काशी ने इसे एक बार फिर साबित किया है। कोरोना काल में जब दुनिया रुकी थी, काशी संयमित और अनुशासित तो हुई लेकिन सृजन की धारा बहती रही। पीएम मोदी ने कहा कि भारत के परम मित्र जापान और जापान के लोगों को बहुत बहुत धन्यवाद देता हूं। जापान के प्रयास से काशी को यह सौगात मिली है। 

जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा का वीडियो संदेश भी लोगों को सुनाया गया। इस दौरान जापान के राजदूत सुजकी सतोशी भी मौजूद थे। उन्होंने भारत-जापान की दोस्ती के बारे में बात की। साथ ही उन्होंने कहा कि कंवेशंन सेंटर का डिजाइन जापानी कंपनी ने किया है, जो जापान के लिए उपलब्धि है।पीएम मोदी ने कहा कि देश के कई विकास कार्यों में जापान हमारा सहयोगी है। बुलेट ट्रेन, दिल्ली अहमदाबाद कारिडोर समेत कई प्रोजेक्ट चल रहे हैं।  

प्रधानमंत्री ने सिगरा के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर परिसर में सबसे पहले एक रुद्राक्ष का पौधा लगाया। फीटा काटकर कन्वेंशन सेंटर का औपचारिक उद्घाटन किया। अंदर पहुंचने पर शिलापट्ट का भी अनावरण किया। इस सेंटर का शिलान्यास भी पीएम मोदी ने 2018 में जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो अबे के साथ किया था।

पीएम मोदी ने काशी को बड़ी सौगात देते हुए कहा, ‘पूरी काशी में दिखेगी गंगा की लाइव आरती, LED स्क्रीन लगाई जाएंगी।बड़ी स्क्रीन्स के माध्यम से गंगा जी के घाट पर और काशी विश्वनाथ मंदिर में होने वाली आरती का प्रसारण पूरे शहर में संभव हो पाएगा। शहर में जगह-जगह लग रही बड़ी-बड़ी LED स्क्रीन्स और घाटों पर लग रहे टेक्नॉलॉजी से लैस इन्फॉर्मेशन बोर्ड, ये काशी आने वालों की बहुत मदद करेंगे।’

इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 14 जुलाई 2018 को जापान के सहयोग से इस रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर का भूमि पूजन हुआ था। आज इस सेंटर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से हुआ, मैं इसके लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करता हूं।

Spread the love

Indore