Aug 10 2022 / 9:56 PM

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जब अपने हाथ पर चलवाया सोटा

दुर्ग। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गोवर्धन पूजा करने के बाद गौरा-गौरी समारोह में शामिल हुए, जहां बुजुर्ग से सोटा लगवाए। जिसका वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हुआ। दरअसल यह वीडियो छत्तीसगढ़ में मनाए जाने वाले गौरा-गौरी पूजा का है। सीएम भूपेश गौरा-गौरी पूजा में शामिल होने के लिए सोमवार की सुबह जंजगिरी गांव पहुंचे जहां उन्होंने गायों की पूजा की और उन्हें खिचड़ी का प्रसाद खिलाया।

उसके बाद परंपरानुसार सीएम ने अपने हाथ पर सोटा चलवाया। छत्तीसगढ़ में मान्यता है कि इस दिन सोटा चलवाने से भगवान का आशीर्वाद प्राप्त होता है और खुशहाली व समृद्धि आती है। आदिवासी समुदाय के लोगों द्वारा यह त्यौहार मनाया जाता है। जिसमें दीपावली की रात को गौरा (भगवान शंकर) और गौरी (माता पार्वती) की शादी की जाती है। दीपावली की रात गौरी-गौरा की बारात निकाली जाती है।

पंरपरा के मुताबिक समाज के लोग तालाब के पास की मिट्टी ला कर उससे गौरा-गौरी की मूर्ति बनाते हैं। फिर पूरे धूमधाम से बारात निकाली जाती है और फिर शादी की रस्में पूरी होती है। परंपरानुसार पैरा को पानी में भिगोकर उससे सोटा बनाया जाता है औऱ फिर इसी सोटा से पूजा करने वाले बैगा से आशीर्वाद और खुशहाली व समृद्धि के लिए सोटा चलवाते हैं।

Share with

INDORE