भारत-पाक के बीच तनाव घटाने में मदद करना G7 के पांच अहम संदेशों में से एक: व्हाइट हाउस

व्हाइट हाउस ने सोमवार को दावा किया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत-पाक के बीच तनाव कम करने में मदद को लेकर किये गए प्रयास हाल ही में सम्पन्न हुए जी-7 शिखर सम्मेलन में दिये गए पांच प्रमुख संदेशों में से एक था।

जी-7 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने गए अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रम्प सोमवार को देर रात अपनी पत्नी मेलानिया ट्रम्प के साथ देश लौट चुके हैं। जी-7 का आयोजन फ्रांस के बिआरित्ज शहर में 24 से 26 अगस्त के बीच किया गया।

व्हाइट हाउस ने कहा, ” जी-7 में पांच बड़े संदेश दिये गए- एकता का संदेश, एक अरब डॉलर के व्यापार सौदे की सुरक्षा, अमेरिका-मेक्सिको-कनाडा समझौते (यूएसएमसीए) को आगे बढ़ाना, यूरोप के साथ मजबूत व्यापार संबंध विकसित करना और भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने में मदद करना।”

उसने कहा, ”भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ बैठक में राष्ट्रपति ट्रम्प ने भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता की जरूरत पर जोर दिया और हमारे देशों के बीच अच्छे आर्थिक संबंध बनाने की बात भी की।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर मुद्दे पर किसी तीसरे पक्ष की मध्यस्थता की गुंजाइश को सिरे से खारिज करते हुए सोमवार को कहा था कि यह भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दा है और ”हम किसी तीसरे देश को कष्ट नहीं देना चाहते।” इस दौरान वहां मौजूद ट्रंप ने कहा, “हमने बीती रात कश्मीर के बारे में बात की, प्रधानमंत्री को वास्तव में यह लगता है कि यह (स्थिति) उनके नियंत्रण में है…और मुझे विश्वास है कि वो कुछ ऐसा करने में सक्षम होंगे जो बेहद अच्छा होगा।”

उन्होंने कहा, “मेरे दोनों ही (मोदी और खान) से अच्छे संबंध हैं और मैं यहां हूं। मुझे लगता है कि वे अपने आप (मुद्दे का समाधान) कर सकते हैं।”

ट्रंप का सोमवार (26 अगस्त) का बयान उस बयान से बिल्कुल अलग है जिसमें कुछ समय पहले उन्होंने दावा किया था कि मोदी ने उनसे कश्मीर पर मध्यस्थता करने को कहा था। भारत ने इस दावे को पुरजोर तरीके से खारिज किया था। ट्रंप पहले भी भारत पाक के बीच मध्यस्थता की पेशकश कर चुके हैं।

हालांकि, हालिया पेशकश ऐसे वक्त आई थी जब भारत सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के प्रावधान को रद्द करने से दोनों पड़ोसी देशों में तनाव की स्थिति फिर बनी है।

Spread the love

इंदौर