May 26 2019 /
9:39 PM

हथेली में समा जाए, जापान में हुआ ऐसे मात्र 268 ग्राम के बच्चे का जन्म

टोक्यो। यूं तो आपने कई अनोखे बच्चे देखें होंगे. लेकिन जापान की राजधानी टोक्यो में दुनिया के सबसे छोटे बच्चे ने जन्म लिया है. इस बच्चे का साइज इतना छोटा है, जो किसी भी इंसान की महज हथेली में समा सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, टोक्यो की कीयो यूनिवर्सिटी के हॉस्पिटल में जन्मे इस बच्चे का वजन पैदाइश के समय महज 268 ग्राम था। आज तक न्यूज के अनुसार इस बच्चे का जन्म प्रीमैच्योर बेबी के रूप में केवल 24 हफ्तों में हुआ है।

दरअसल, गर्भावस्था के दौरान बच्चे की ग्रोथ होनी बंद हो गई थी. डॉक्टर के मुताबिक, ग्रोथ न होने से बच्चे की जान को खतरा था, जिसको देखते हुए समय से पहले ही ऑपरेशन की मदद से बच्चे का जन्म कराया गया। Japan Times की रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्टरों ने बच्चे की ब्रीदिंग और न्यूट्रीशन का खास ध्यान रखते हुए बच्चे को 5 महीनों तक हॉस्पिटल की इंटेंसिव केयर नर्सरी में रखकर इलाज किया। इलाज के बाद इस बच्चे का वजन 3.32 किलोग्राम होने के बाद इस बच्चे को डिस्चार्ज कर दिया गया है। अच्छी बात ये है कि बच्चा अब पूरी तरह से स्वस्थ है।

यूनिवर्सिटी ऑफ लोवा की टाइनिएस्ट बेबी रजिस्ट्री के मुताबिक, इससे पहले साल 2009 में जर्मनी में दुनिया के सबसे छोटे बच्चे का जन्म हुआ था. इस बच्चे का वजन मात्र 274 ग्राम था. लेकिन इस साल जापान में 268 ग्राम वजन के साथ जन्मे बच्चे ने दुनिया के सबसे छोटे बच्चे का खिताब अपने नाम कर लिया है।

Spread the love

इंदौर