पाकिस्तान में इमरान की पार्टी को बढ़त, त्रिशंकु के आसार

करांची। पाकिस्तान मे बुधवार को संसद की 272 सीटों पर हुए मतदान के बाद शाम से ही वोटों की गिनती शुरू हो गई। इनमें से रात एक बजे तक 269 सीटों के शुरुआती रुझान में पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) को बढ़त मिलती हुई नजर आ रही है।

इमरान खान की पार्टी 106 संसदीय सीटों पर आगे चल रही है, जबकि पीटीआई की मुख्य प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान मुस्लिम लीग – नवाज (पीएमएल – एन) 70 सीटों पर आगे है।

वहीं बिलावल भुट्टो की पार्टी पीपीपी 39 सीटों पर आगे चल रही है। शेष 54 सीटों पर अन्य छोटे मोटे दल बढ़त बनाये हुए हैं। बहुमत का आंकड़ा 137 का है। ऐसे में त्रिशंकु सरकार की स्थिति बन रही है।

खुद पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान भी मियांवाली सीट से आगे चल रहे हैं। रावलपिंडी, लोधरान में पीटीआई और एनए-29 पर पीएमएल(एन) के उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं।

समा टीवी के मुताबिक, बिलावल भुट्टो एनए-246 लायरी सीट पर आगे चल रहे हैं। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) अध्यक्ष बिलावल भुट्टो पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे हैं।

वहीं पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी एनए-57 से पीछे चल रहे हैं। इस सीट पर पीटीआई के उम्मीदवार सदाकत अब्बासी आगे चल रहेपाकिस्तान में आम चुनाव के लिए मतदान बुधवार शाम छह बजे समाप्त हो गया।

लोगों ने नया प्रधानमंत्री चुनने के लिए वोट किया। वोटों की गिनती भी जारी है।

रुझानों के मुताबिक इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) को सबसे ज्यादा सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है। वहीं चुनाव आयोग ने बैलेट के उल्लंघन मामले में इमरान खान को तलब किया है।

मतदान के दौरान कई जगहों पर हिंसा की घटनाएं हुईं। चुनाव में मुख्य मुकाबला नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के बीच माना जा रहा है।

किसी भी दल को बहुमत न मिलने पर पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी किंगमेकर की भूमिका निभा सकते हैं

Spread the love

12

इंदौर