May 26 2019 /
8:44 PM

अमेरिका में युवक ने हमलावर शेर को मार डाला…

डेनवेर। अकसर देखा गया है कि शेर के सामने आने के बाद इंसान आत्मसमर्पण कर देता है शेर इंसान पर भारी पड़ता है। लेकिन अमेरिका में ऐसा नहीं हुआ है। शेर ने एक युवक पर हमला कर खुद के लिए आफत मोल ली। युवक निडर होकर शेर से तब तक लड़ता रहा जब तक उसे मार नहीं डाला। वन्यजीव अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी कोलोराडो के रास्ते पर चलते हुए एक पहाड़ी शेर ने युवक पर हमला कर दिया था। युवक ने शेर को गला घोंटकर मार डाला।

कोलोराडो पार्क्स एंड वाइल्डलाइफ के मुताबिक, युवक बीते 2 दिन पहले फोर्ट कॉलिन्स के पास हॉर्स ब्लूटूथ माउंटेन ओपन स्पेस में अकेला दौड़ रहा था, तभी शेर ने पीछे से हमला किया। शेर से संघर्ष के दौरान युवक के चेहरे और कलाई पर जख्म आए हैं। इसके बावजूद भी वह शेर को मारने में सक्षम रहा।
युवक को गंभीर चोटों के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डॉक्टरों ने उम्मीज जताई है कि वह जल्द ही पूरी तरह से ठीक हो जाएगा। अधिकारियों ने युवक की पहचान अभी उजागर नहीं की है। अधिकारियों का मानना है कि युवक की इच्छा जानने के बाद ही उसकी पहचान उजागर की जाएगी।
जांचकर्ताओं ने बताया कि शेर एक साल से भी कम उम्र का था और उसके काटने से युवक को रेबीज होने का डर नहीं है।

कोलोराडो पार्क्स एंड वाइल्डलाइफ के प्रवक्ता फैरेल ने बताया कि युवक ने ठीक वही किया जो पहाड़ के शेर के साथ एक दुर्लभ मुठभेड़ में विशेषज्ञ सुझाते हैं – जितना हो सके उतना कठिन संघर्ष करें। वे यह भी सलाह देते हैं कि यदि आपके पैर में चोट लगी है, तो जितना संभव हो उतना बड़ा दिखने की कोशिश करें और हथियार, जैसे कि बैकपैक या चैभी के रूप में किसी भी चीज़ का उपयोग करें। लेकिन जिस आदमी पर हमला किया गया, उसके पास हथियार जैसी कोई भी चीज नहीं थी।

फेरेल ने कहा, “युवक ने शेर को सिर्फ इच्छाशक्ति और निडर होने की वजह से मात दी।”

Spread the love

इंदौर