Jul 20 2019 /
1:11 PM

ईरान संकट के बीच सऊदी अरब के शाह से मिले माइक पोम्पिओ

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ईरान संकट पर बातचीत के लिए सोमवार को जेद्दा पहुंचे और सऊदी अरब के शाह सलमान से मुलाकात की। अमेरिकी निगरानी ड्रोन को ईरान द्वारा मार गिराए जाने के बाद पोम्पिओ सोमवार को एक दिन के जेद्दा दौरे पर पहुंचे और शाह सलमान से उनके महल में मिले।

शाह ने शीर्ष अमेरिकी राजनयिक और उनके सहयोगियों से हाथ मिलाया और पोम्पिओ से कहा, ”आप एक करीबी मित्र हैं।” अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि पोम्पिओ सऊदी युवराज मोहम्मद बिन सलमान से भी मुलाकात करेंगे। इसके बाद वह संयुक्त अरब अमीरात रवाना होंगे। सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के नेता ईरान के खिलाफ अमेरिका के कड़े रुख का समर्थन करते हैं।

ईरान द्वारा अमेरिकी ड्रोन गिरा दिए जाने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान पर हमला करने की बात कही थी, लेकिन बाद में उन्होंने हमले का विचार त्याग दिया था।

पोम्पिओ ने वॉशिंगटन से रवाना होते समय पत्रकारों से कहा कि ईरान द्वारा पेश की जा रही चुनौतियों का सामना करने में सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात दो महान सहयोगी हैं। उन्होंने कहा, ”हम उनसे इस मुद्दे पर बात करेंगे कि यह कैसे सुनिश्चित किया जाए कि हम रणनीतिक रूप से एक साथ हैं और किस तरह हम एक वैश्विक संगठन बना सकते हैं।”

Spread the love

इंदौर