Jul 20 2019 /
1:47 PM

मित्सोताकिस बने यूनान के नए प्रधानमंत्री, देश के आर्थिक संकट को खत्म करने पर जोर

कंजर्वेटिव पार्टी के नेता किरियाकोस मित्सोताकिस ने चुनावों में जबरदस्त जीत हासिल करने के बाद सोमवार को यूनान के नये प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। वामपंथी नेता एलेक्सिस सिप्रास पर अपनी शानदार जीत के एक दिन बाद मित्सोताकिस (51) ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। वह अपनी पत्नी और तीन बच्चों के साथ आधिकारिक शपथ ग्रहण समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे थे।

मित्सोताकिस ने शपथ लेने के बाद कहा, ”यूनान के लोगों ने यूनान को बदलने के लिए हमें एक बड़ा जनादेश दिया है। हम इसका पूरा सम्मान करेंगे।” उन्होंने कहा, ”कड़ी मेहनत आज से शुरू होती है। मुझे पूरा विश्वास है कि हम चुनौती लेंगे और सफल होंगे। कैबिनेट के सदस्य मंगलवार को शपथ लेंगे और बुधवार को बैठक होगी।” उन्होंने आर्थिक संकट को खत्म करने की प्रतिबद्धता जताई।

शपथ ग्रहण के बाद वह पद संभालने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय गये जहां उन्होंने पराजित वामपंथी प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास के साथ विचार-विमर्श किया। मित्सोताकिस की ‘न्यू डेमोक्रेसी पार्टी ने 40 प्रतिशत वोट हासिल किये। उनकी पार्टी ने 300-सदस्यीय संसद में 158 सीटों पर जीत हासिल कर स्पष्ट बहुमत हासिल किया।

एलेक्सिस सिप्रास की वामपंथी सीरीजा पार्टी को 31.5 प्रतिशत मत मिले। मित्सोताकिस ने रविवार की रात अपने विजयी भाषण में कहा था, ”मैं राष्ट्रीय जिम्मेदारी की पूरी भावना के साथ देश के शासन को ग्रहण करता हूं।”

Spread the love

इंदौर