Nov 29 2022 / 2:49 AM

रूस के विदेश मंत्री बोले, यूक्रेन लड़ाई बंद करे तो हम बातचीत के लिए तैयार हैं

मॉस्को/कीव/वॉशिंगटन: यूक्रेन पर रूस के हमले शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन जारी हैं। राजधानी कीव में सुबह 7 बड़े धमाके हुए। लोग रातभर घरों, सबवे और अंडरग्राउंड शेल्टर में छिपे रहे। खाने-पीने से लेकर रोजाना की जरूरत की चीजों की कमी हो रही है।रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने जंग खत्म होने की उम्मीदें भी खारिज कर दी हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स से बातचीत में लावरोव ने कहा- हमें अब यूक्रेन से बातचीत का ऑफर कबूल नहीं है। बातचीत सिर्फ एक शर्त पर हो सकती है कि यूक्रेन सरेंडर कर दे।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि केंद्र सरकार यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को वापस लाने के लिए व्यवस्थाएं कर रही है। उन्होंने कहा कि जैसे ही पूर्वी यूरोपीय देश का हवाई क्षेत्र नागरिक उड़ानों के लिए खुल जाता है, उन्हें जल्द से जल्द देश वापस लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों के मुद्दे को बहुत गंभीरता से लिया है।

यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने यहां फंसे सभी भारतीय नागरिकों और छात्रों के लिए एडवायजरी जारी की है। दूतावास ने कहा है कि भारत सरकार रोमानिया और हंगरी से बचाव के मार्ग तैयार करने पर काम कर रही है।

Share with

INDORE