Apr 22 2019 /
10:22 AM

विकीलीक्स के सह संस्थापक जूलियन असांजे लंदन में गिरफ्तार

लन्दन। विकीलीक्स के सह-संस्थापक जूलियन असांजे को लंदन स्थित इक्वाडोर के दूतावास से गिरफ्तार कर लिया गया। अपनी गिरफ्तारी और स्वीडन प्रत्यर्पित किए जाने से बचने के लिए असांजे ने पिछले 7 साल से इक्वाडोर के दूतावास में शरण ले रखी थी। ब्रिटेन के गृह मंत्री साजिद जाविद ने असांजे की गिरफ्तारी का स्वागत किया है।

ब्रिटिश पुलिस के मुताबिक, दक्षिण अमेरिकी देश इक्वाडोर की सरकार ने 47 वर्षीय असांजे को दी गई शरण को हटा लिया था। इसके बाद इक्वाडोर के राजदूत ने पुलिस को बुलाया और असांजे को गिरफ्तार कर लिया गया। अंसाजे को जबरन दूतावास के बाहर निकाला। इस दौरान वह पुलिस की कार्रवाई का विरोध करते दिखे। असांजे पर जमानत नियमों के उल्लंघन का आरोप है।

कई बार नोटिस देने के बाद भी वह कोर्ट के सामने पेश नहीं हुए। पुलिस ने कहा कि जल्द ही असांजे को लंदन के वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट के समक्ष पेश किया जाएगा। यौन उत्पीड़न से जुड़े मामले में स्वीडन प्रत्यर्पित किए जाने से बचने के लिए असांजे ने जून, 2012 से दूतावास को अपना ठिकाना बना रखा था। गौरतलब है कि विकीलीक्स ने अमेरिका के गोपनीय दस्तावेजों को सार्वजनिक कर दुनियाभर में सुर्खियां बटोरी थी।

Spread the love

इंदौर