Jun 19 2019 /
10:21 PM

ब्रिटेन के साथ संबंधों में सुधार के लिए व्यवहार नहीं बदलेंगे :रूस

मास्को। रूस ने शुक्रवार को ब्रिटेन की यह अपील खारिज कर दी कि रूस के एक पूर्व जासूस को ब्रिटेन में जहर दिये जाने की घटना से प्रभावित हुए रिश्तों को सुधारने के लिए वह अपने व्यवहार को बदले। क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने कहा, ”नहीं, हम बर्ताव नहीं बदलेंगे क्योंकि रूस केवल लाभकारी रिश्ते चाहता है जो एक दूसरे के हितों पर आधारित हों।”

पेस्कोव ने सेंट पीटर्सबर्ग में एक आर्थिक सम्मेलन से इतर कहा, ”इस तरह के व्यवहार में कोई कसूरवार नहीं है। दरसअल, कुछ और कारक हैं जो द्विपक्षीय रिश्तों को नुकसान पहुंचा रहे हैं और हम परिणाम देख रहे हैं।”

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरिसा मे की एक प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को कहा था कि ब्रिटेन और रूस तभी अलग तरह के रिश्ते रख सकते हैं जब रूस अपने व्यवहार को बदल सकता है।

प्रवक्ता ने रूस के पूर्व जासूस सर्जेई स्क्रिपाल और उनकी बेटी को लंदन में 2018 में जहर दिये जाने की घटना को याद किया जिसके लिए लंदन ने रूस को जिम्मेदार ठहराया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बृहस्पतिवार को कहा था कि जासूस से जुड़े इस कांड के बाद दोनों देशों के संबंधों के इस मुश्किल समय पर बदलाव का वक्त है।

Spread the love

इंदौर