सऊदी अरब में आज से महिलाएं भी कर सकेगी ड्रायविंग

शारजाह। सऊदी अरब क्षेत्र की महिलाओं के लिए ये रविवार (24 जून) बहुत अधिक खुशियां लेकर आया है। इसका कारण ये है कि वहाँ पर आज से वह प्रतिबंध गत लिया गया है जिसके तहत वे ड्रायविंग नहीं कर सकती थी।अब महिलाओं को यहां आधिकारिक तौर पर सड़कों पर ड्राइविंग करने (गाड़ी चलाने) की इजाजत मिल गई है।

इसी के साथ सऊदी अरब महिलाओं के गाड़ी चलाने पर लगे प्रतिबंध को हटाने वाला दुनिया का आखिरी देश बन गया है। ज्ञात रहे कि सऊदी अरब दुनिया का एकलौता देश था जहां महिलाएं ड्राइव नहीं कर सकती थीं। इस देश के इतिहास में यह एक ऐतिहासिक दिन है,

क्योंकि 60 से अधिक वर्षों से महिलाएं सिर्फ यात्री सीट पर ही बैठती थीं यानी खुद गाड़ी नहीं चला सकती थीं. गाड़ी चलाने पर लगा बैन हटने से खाड़ी देश में 1.51 करोड़ महिलाएं पहली बार सड़कों पर गाड़ी लेकर उतरने में सक्षम हो सकेंगी. सऊदी अरब ने सितंबर 2017 में महिलाओं के गाड़ी चलाने पर लगे प्रतिबंध को हटाने का ऐलान किया था. यह फैसला क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के विजन 2030 कार्यक्रम का हिस्सा है, ताकि अर्थव्यवस्था को तेल से अलग कर सऊदी समाज को खोला जा सके. उन्होंने जून 2018 तक इस आदेश को लागू करने की बात कही थी। सऊदी अरब की गिनती कट्टरपंथी देश के तौर पर होती है, जहां महिलाओं के लिए कई पाबंदियां और सख्तियां हैं. सऊदी के शासक सलमान के इस कदम की दुनियाभर में तारीफ हुई.

Spread the love

इंदौर